PM मोदी ने दी जम्मू-कश्मीर को बड़ी सौगात, Ayushman Bharat Yojna के तहत मिलेगा मुफ्त इलाज

PM Ayushman Bharat Yojna: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को जम्मू-कश्मीर के नागरिकों को मुफ्त इलाज का तोहफा दिया है. पीएम मोदी ने आज राज्य में केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojna) लांच की. इस मौके पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी गुवाहाटी से वीडियो लिंक के जरिए जुड़े. वहीं राज्य के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा भी मौजूद रहे.

बता दें कि आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojna) का उद्देश्य जम्मू कश्मीर में यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज सुनिश्चित करना है. जिसका एक उद्देश्य वित्तीय सुरक्षा प्रदान करना और सभी नागरिकों और समुदायों को बेहतर से बेहतर सुविधा कम से कम पैसे में प्रदान करना है.

शाह ने बताया नए युग की शुरुआत

जम्मू-कश्मीर में आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojna) की लांचिंग पर गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के हर शख्स को इस योजना का लाभ मिलेगी. हर कश्मीरी इस योजना का लाभ ले पाएगा. इसके लिए 229 सरकारी अस्पताल और 35 प्राइवेट अस्पताल सूचीबद्ध किए गए हैं. उन्होंने एलजी मनोज सिन्हा को श्रेय देते हुए कहा कि पीएम मोदी हमेशा कहते हैं कि विकास जमीनी स्तर तक पहुंचना चाहिए.

ये भी पढ़ें: शादी से पहले टूटी दुल्हन की रीढ़ की हड्डी, दूल्हे ने अपनाया.. फिल्मी स्टाइल में हुई अनोखी शादी

हाल ही में हुए डीडीसी चुनावों पर शाह ने कहा कि डीडीसी चुनावों के बाद विकास गांव तक, घर तक पहुंच पाएगा. केंद्र सरकार से पैसा अब जम्मू-कश्मीर सरकार की जगह जिला विकास परिषद् के पास जाएगा, जिससे वो इलाके के विकास का खाका तैयार करके काम करेंगे. उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर ने पहली बार विकास ने रफ्तार पकड़ी है और वह शांति का अनुभव कर रहा है.

क्या होंगे फायदे

आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojna) जम्मू-कश्मीर के सभी निवासियों को मुफ्त बीमा की सुविधा मुहैया कराएगी. इसमें एक परिवार के लिए 5 लाख रुपए का बीमा कवर दिया जाएगा. ये योजना प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के साथ काम करेगी. इस योजना की खासियत है कि इसकी सुविधाओं को देश के किसी भी हिस्से में पोर्टेबल किया जा सकता है. जो भी हॉस्पिटल प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PM-JAY) के तहत आते हैं वे सभी हॉस्पिटल इस योजना के तहत भी आएंगे. जम्मू कश्मीर की जनता ऐसे किसी भी अस्पताल में अपना इलाज करवा सकेगी.

इससे पहले जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि हम जम्मू-कश्मीर के विकास के लिए प्रतिबद्ध हैं और कई योजनाएं चल रही हैं. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने शुक्रवार को किसानों की मदद के लिए किसान सम्मान निधि योजना की अन्य किस्त जारी की. एलजी मनोज सिन्हा ने कहा, 28 दिसंबर को नवनिर्वाचित डीडीसी सदस्य शपथ लेंगे. जम्मू देश का इकलौता शहर है, जहां आईआईएम, आईआईटी और आईआईएमसी हैं. उन्होंने कहा कि 2 एम्स जम्मू-कश्मीर को आवंटित हुए हैं.