होम टॉप न्यूज ड्रैगन की चालबाजी के बाद हाई अलर्ट पर तीनों सेनाएं, LAC की...

ड्रैगन की चालबाजी के बाद हाई अलर्ट पर तीनों सेनाएं, LAC की तरफ रवाना हुई बोफोर्स

0
207
LAC-Tension
(Image Courtesy: Google)

नई दिल्ली. भारत और चीन के बीच जारी तनाव और गलवान घाटी की घटना के बाद तीनों सेनाएं अलर्ट पर हैं. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सेनाओं को अलर्ट रखने का यह फैसला हाल में हुई बैठक में चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ जनरल बिपिन रावत और देश की तीनों सेना प्रमुखों के साथ मिलकर लिया है.

केंद्र सरकार ने इसी के साथ 3500 किलोमीटर लंबी चीनी सीमा पर भारतीय सैनिकों की तैनाती बढ़ा दी है. इस बीच श्रीनगर से बोफोर्स आर्टलरी भी LAC की तरफ रवाना कर दी गई है.

तीनों सेनाएं अलर्ट पर

चीन को मुहतोड़ जवाब देने के लिए भारत की तीनों सेनाएं पूरी तरह तैयार हैं. चीनी कोई चालबाजी ना करे, इसके लिए हिंद महासागर में नौसेना ने अपनी तैनाती बढ़ा दी है. वहीं, लाइन आफ एक्च्युल कंट्रोल यानी एलएसी पर बड़ी संख्या में जवान तैनात किए गए हैं. अगर चीन यहां से घुसपैठ करने की कोशिश करता है, तो आर्मी उसे कड़ा जवाब देने के लिए तैयार है.

सोमवार को हुई बड़ी झड़प

सोमवार को भारत और चीन के जवान एलएसी पर एक-दूसरे से भिड़ गए थे. भारत की तरफ से 20 जवानों के श;ही;द जाने की पुष्टि की गई. वहीं दूसरी तरफ चीन अपने सैनिकों की संख्या को बताने से बच रहा है. चीन की तरफ से अभी तक इस मामले पर कोई अधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है.

हालांकि, सूत्रों के हवाले से मिली खबर के अनुसार LAC के पास एम्बुलेंस, स्ट्रेचर के सहारे कई चीनी सैनिकों को ले जाया जा रहा है. सीमा पर यह हलचल बताती है कि इस झड़प में चीन के लगभग 40 से ज्यादा सैनिक हताहत हुए हैं. चीन के एक कमांडिग ऑफिसर के मारे जाने की भी सूचना है.