लैंड करते ही टुकड़े-टुकड़े हुआ दुबई से भारत लौटा एयर इंडिया का विमान, पायलट समेत 19 की मौत

0
229
Kerala Air India Plane Crash
(Image Courtesy: Google)

नई दिल्ली। केरल के कोझिकोड़ में शुक्रवार रात बड़ा हादसा हुआ। वंदे भारत मिशन के तरत दुबई से भारत आया एयर इंडिया का विमान हादसे का शिकार हो गया। इस घटना में पायलट, को-पायलट समेत 19 लोगों की जान चली गई।

जिस समय यह हादसा हुआ, उस वक्त कोझिकोड़ एयरपोर्ट पर भारी बारिश हो रही थी और लैंड करते ही विमान दो टुकड़ों में बंट गया।

शुक्रवार रात हुआ हादसा

वंदे भारत मिशन के तरत दुबई के आया एयर इंडिया एक्सप्रेस का विमान शुक्रवार रात लैंडिंग के वक्त फिसल गया और 35 फीट गहरी खाई में जा गिरा। इस हादसे में विमान के दो दुकड़े हो गए जिसमें पायलट और को-पायलट की भी मौत हो गई। स्थिति का जायजा लेने के लिए विदेश राज्यमंत्री कोझिकोड पहुंचे हैं।

समाचार एजेंसी एएनआई से बातचीत में नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बताया कि इस हादसे में दो पायलटों समेत 18 लोगों की मौत हुई है, यह दुर्भाग्यपूर्ण है। 127 लोग अस्पतालों में भर्ती हैं। हालांकि शनिवार सुबह तक मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर 19 हो गया और 170 लोगों को सुरक्षित बचा लिया गया।

कैसे हुआ हादसा

दरअसल, वंदे भारत मिशन के तहत एयर इंडिया एक्सप्रेस AXB1344, बोइंग 737 दुबई से कोझीकोड आ रहा था। दुबई से 184 यात्रियों और 2 पायलट समेत क्रू के 6 सदस्यों को लेकर कोझिकोड पहुंचा एयर इंडिया का विमान रनवे को पार करता हुआ दीवार से टकराया और दो टुकड़ों में बंट गया। हादसे के बाद अफरा-तफरी मच गई। राहत और बचाव का काम शुरू हो गया।

डीजीसीए के अनुसार हादसे की पुख्ता वजह जांच के बाद सामने आएगी लेकिन शुरुआती जानकारी के मुताबिक विमान रनवे को पार कर गया। विमान में 10 नवजात बच्चे भी सवार थे।

छोटा है कोझिकोड़ का रनवे

दरअसल, कोझिकोड का रनवे ज्यादा लंबा नहीं है। बताया जा रहा है कि हादसे के वक्त विजिबिलिटी कम थी और उस समय भारी बारिश हो रही थी। हादसे के दौरान रनवे पर भी पानी भरा था। दुबई से उड़ान भरने वाला एयर इंडिया का विमान शाम को करीब 7 बजकर 41 मिनट पर कोझिकोड पहुंचा था।

हादसा लैंडिंग के दौरान हुआ। पायलट पहले एक बार विमान को लैंड कराने की कोशिश कर चुके थे, लेकिन उस वक्त सफल नहीं हुए। दूसरी लैंडिंग के वक्त विमान फिसल गया और दो टुकड़ों में बंट गया। गनीमत रही कि इस दौरान विमान में आग नहीं लगी।

तुरंत शुरू हुआ बचाव कार्य

हादसे के फौरन बाद बचाव का काम शुरू कर दिया गया। सबसे पहले एयरपोर्ट पर तैनात सीआईएसएफ के जवानों ने रेस्क्यू का काम शुरू किया। कुछ देर बात एनडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंची। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हालात की जानकारी के लिए केरल के मुख्यमंत्री पी विजयन से बात की।

स्थिति का जायजा लेने पहुंचे विदेश राज्य मंत्री

हादसे के बाद स्थिति का जायजा लेने के लिए विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन कालीकट पहुंचे हैं। केरल के रहने वाले वी मुरलीधरन घटना स्थल पर सुबह 9.30 बजे तक क्रैश साइट पर पहुंचे। यहां वह पीड़ित परिवारों के साथ मुलाकात भी करेंगे। वहीं केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और केरल के मुख्यमंत्री पी विजयन भी कालीकट जाएंगे।