Air Force Day: राफेल विमान ने पहली बार कराया अपनी ताकत का एहसास, अपाचे-चिनूक तेजस भी छाए

0
269
Air Force Day: राफेल विमान ने पहली बार कराया अपनी ताकत का एहसास, अपाचे-चिनूक तेजस भी छाए
(Image Courtesy: Google)

नई दिल्ली. देश की शान भारतीय वायुसेना ने गुरुवार को अपना 88वां स्थापना दिवस (Indian Air Force Day) मनाया. Air Force day के मौके पर गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर कार्यक्रम हुआ, जिसमें वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया (RK Bhadauria) ने देश को संबोधित किया.

हालांकि, इस कार्यक्रम में आकर्षण का केंद्र रहा राफेल लड़ाकू विमान, जिसने पहली बार इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया.

Air Force Day: राफेल ने दिखाया दम

फ्रांस से हाल ही में आए पांच राफेल लड़ाकू विमानों में से दो विमान Air Force Day के मौके पर यहां मौजूद रहे, जिसमें से एक ने उड़ान भरी. राफेल ने जब आसमान में अपना दम दिखाया, तो हर कोई देखता रह गया. राफेल के साथ जगुआर विमानों ने फॉर्मेशन तैयार की थी, जो कि शानदार नज़ारा रहा. इस दौरान राफेल ने आसमान में करतब दिखाए.

राफेल लड़ाकू विमान के अलावा सुखोई, मिग, ग्लोबमास्टर, अपाचे, चिनूक हेलिकॉप्टर ने भी Air Force Day के मौके पर आसमान में अपनी ताकत दिखाई. इस बार फ्लाइ पास्ट में कुल 56 विमान शामिल हुए, जिनमें देशी-विदेशी कई लड़ाकू और अन्य विमान-हेलिकॉप्टर शामिल रहे. इनके अलावा सूर्यकिरण और सारंग टीम ने भी अपनी ताकत का एहसास करवाया.

वायुसेना प्रमुख ने देश को दिलाया भरोसा

Air Force Day के मौके पर देश को संबोधित करते हुए वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया ने सुरक्षा का भरोसा दिलाया. साथ ही कहा कि हमारे क्षेत्र में खतरा बढ़ता जा रहा है, पड़ोसी देश के जरिए आ तं कि यों के ख तरे को बढ़ाया जा रहा है, तो वही साइबर स्पेस के चलते भी हमें नई चुनौतियां देखने को मिल रही हैं. वायुसेना हर मोर्चे पर अपने आप को तैयार कर रही है, साथ ही बॉर्डर पर पैनी निगाहें बनाई हुई है.

ये भी पढ़ें: Shaheen Bagh पर SC का फैसला, सार्वजनिक स्थानों और सड़कों पर नहीं हो सकता अनश्चितकाल तक धरना

वायुसेना प्रमुख ने कहा कि मौजूदा परिस्थितियों ने हमें और ताकतवर तैयारी करने के लिए सजग किया है. वायुसेना लगातार अपने बेड़े में नए विमानों को शामिल कर रही है, अपाचे और राफेल इसका ही उदाहरण हैं. कई पुराने एयरक्राफ्ट का अपग्रेडेशन भी किया जा रहा है.

बालाकोट के वीरों का किया गया सम्मान

यहां कार्यक्रम में वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया ने दो दर्जन से अधिक वायुवीरों का सम्मान किया. इसमें वो जवान भी शामिल रहे, जिन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ बालाकोट में हुई एयर स्ट्रा इ क में अहम रोल निभाया था. इनमें एक महिला और दो पुरुष जवान शामिल रहे.