ISIS आ;तं;की अबू यूसुफ का कबूलनामा, ब;म ध;मा’के के बाद किसी नेता को उड़ाने का था प्लान

नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली से हाल ही में गिरफ्तार किए गए IS आ;तं’की मो. मुस्तकीम खान उर्फ अबू यूसुफ ने पूछताछ में कुछ ऐसे खुलासे किए है, जिसने सुरक्षा एजेंसियों की नींद उड़ा दी है। अबू यूसुफ ने कबूला है कि वह दिल्ली में ब;म ध;मा’का करने के बाद किसी नेता की टॉरगेट कि;लिं’ग करने वाला था।

बता दें कि राममंदिर, धारा 370 व सीएए के विरोध में भाजपा व आरएसएस के नेता पहले ही पाकिस्तान खुफिया एजेंसी आईएसआई व आ;तं’की संगठनों के निशाने पर हैं। आ;तं’की टॉरगेट किलिंग के लिए शूटिंग की प्रेक्टिस कर रहा था।

पूछताछ में नहीं कर रहा सहयोग

दिल्ली पुलिस अधिकारियों के अनुसार अबू पूछताछ में बिल्कुल सहयोग नहीं कर रहा है। स्पेशल सेल के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि अबू यूसुफ ने अपने भतीजे की ए;यरग’न ले रखी थी। वह उससे शू;टिं’ग की प्रेक्टिस पिछले डेढ़ वर्ष से कर रहा था। उसके बलरामपुर, यूपी स्थित घर से लोहे की काफी बॉल बेयरिंग और लकड़ी के खांचे वाला बॉक्स मिला है।

स्पेशल सेल अधिकारियों के अनुसार] अबू यूफुस ने खुलासा किया है कि आईएस के पाकिस्तानी निवासी इंडिया के हैंडलर के निर्देश पर प्रेक्टिस कर रहा था। पुलिस ने इसके भतीजे से पूछताछ की है। उसने पूछताछ में माना है कि चाचा उसकी एयरग;न लेकर गो;ली चलाने की प्रेक्टिस करते थे।

स्लीपर सेल के संपर्क में था

स्पेशल सेल के एक अन्य पुलिस अधिकारी ने बताया कि आरोपी आईएस के दक्षिण भारत में मौजूद कुछ आ;तं’की व स्लीपर सेल के संपर्क में था। दक्षिण भारत में आईएस के एक से दो आ;तं’की ऐसे हैं जिनके संपर्क में अबू यूसुफ ज्यादा रहता है। पूछताछ में ये बात भी सामने आई है कि दक्षिण भारत में मौजूद आईएस का एक आ;तं’की इसे काफी निर्देश देता था।

पुलिस इस बात की जांच कर रही है कि अबू यूसुफ कभी दक्षिण भारत गया है या नहीं। क्या ये आईएस के हैंडलर के कहने पर दक्षिण भारत में मौजूद आईएस आ;तं’कियों के संपर्क में आया।

नेताओं की सुरक्षा का हाल ही में ऑडिट किया गया

15 अगस्त से पहले भाजपा व आरएसएस नेताओं पर आ;तं’की हमले के इनपुट्स मिले थे। इनपुट्स में कहा गया था कि आईएसआई के इशारे पर भाजपा व आरएसएस के नेता आ;तं’कियों के निशाने पर हैं। इन इनपुट्स के बाद दिल्ली व यूपी समेत भाजपा व आरएसएस के नेताओं की दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल समेत कई सिक्योरिटी एजेंसियों से ऑडिट करवाया गया था। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने अपनी रिपोर्ट दे दी है।

स्पेशल सेल के पुलिस अधिकारियों का कहना है कि आरोपी दिल्ली में आ;तं’की हमला करने के बाद ये किसी नेता की निशाना बनाने वाला था। इसलिए वह ह;थि’यार अपने साथ लेकर आया था। हालांकि अबू यूसुफ ने पूछताछ में खुलासा किया है कि फिलहाल हैंडलर ने उसे ब;म ध’मा’का कर तबा’ही फैलाने का आदेश दिया था। आगे क्या करना है कि इसके निर्देश उसे ब;म ध;मा;का करने के बाद मिलते।