25वां युवा महोत्सव आज से पुडुचेरी में, पीएम ने किया विवेकानंद के सपनों को पूरा करने का आह्वान

डेस्क: National Youth Festival: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) 25वें युवा महोत्सव (25th National Youth Festival) का आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उद्धाटन करेंगे। आयोजन पुडुचेरी में हो रहा है। यह स्वामी विवेकानंद (Swami Vivekanand Jyanti) की 159 वीं जयंती के मौके पर आयोजित किया गया है।

इस मौके पर पीएम मोदी (PM Narendra Modi) ने ट्वीट कर देश के युवाओं से स्वामी विवेकानंद (Swami Vivekanand Jyanti) के सपनों को पूरा करने का आह्वान किया।

विवेकानंद जयंती हर साल 12 जनवरी को युवा दिवस के रूप में मनाई जाती है। इस मौके पर देशभर में कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। 12 जनवरी को स्वामी विवेकानंद की 159वीं जयंती है। इस मौके पर पांच दिनी उत्सव के लिए देश भर के युवाओं से सुझाव मांगे गए थे। प्रधानमंत्री मोदी अपने भाषण में कुछ सुझावों को शामिल कर सकते हैं।

पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में कहा, ‘मैं महान स्वामी विवेकानंद को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। उनका जीवन राष्ट्रीय उत्थान के लिए समर्पित था। उन्होंने कई युवाओं को राष्ट्र निर्माण की दिशा में काम करने के लिए प्रेरित किया है। आइये हम देश के लिए उनके सपनों को पूरा करने के लिए मिलकर काम करते रहें।

देश के हर जिले का होगा प्रतिनिधित्व

पुडुचेरी युवा महोत्सव में भारत के हर जिले का प्रतिनिधित्व करने वाले युवा भाग लेंगे, राष्ट्रीय युवा महोत्सव का उद्देश्य युवा नागरिकों को राष्ट्र-निर्माण की दिशा में प्रेरित करना, प्रज्वलित करना, एकजुट करना और सक्रिय करना है, ताकि हमारे जनसांख्यिकीय ताकत की वास्तविक क्षमता को उजागर किया जा सके।

25 साल की उम्र में विवेकानंद ने ले लिया था संन्यास

स्वामी विवेकानंद का जन्म 12 जनवरी 1863 को कोलकाता में हुआ था। स्वामी विवेकानंद का असली नाम नरेंद्रनाथ दत्त था। वह वेदांत के विख्यात और प्रभावशाली आध्यात्मिक गुरु थे। छोटी उम्र से ही उन्हें अध्यात्म में रुचि हो गई थी। पढ़ाई में अच्छे होने के बावजूद जब वह 25 साल के हुए तो अपने गुरु से प्रभावित होकर नरेंद्रनाथ ने सांसारिक मोह माया त्याग दी और संन्यासी बन गए। संन्यास लेने के बाद उनका नाम विवेकानंद पड़ा। 1881 में विवेकानंद की मुलाकात रामकृष्ण परमहंस से हुई।

Leave comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *.