Placeholder canvas

बिहार का पहला फ्लोटिंग सोलर प्लांट का हुआ उद्घाटन, 3000 घरों तक पहुंचेगी रौशनी

बिहार अब लगातार विकास की ओर आगे बढ़ रहा है। ऐसे में बिहार को अब बिजली के लिए किसी और राज्य पर निर्भर भी होना पड़ता था लेकिन अब बिहार खुद बिजली का उत्पादन कर रहा है इसके साथ ही साथ बिहार सरकार ग्रीन एनर्जी प्रदेश अत्याधिक जोर दे रही है। ऐसे में शनिवार को बिहार का पहला फ्लोटिंग सोलर एनर्जी प्लांट का उद्घाटन हो गया है।

पानी के ऊपर सोलर प्लांट स्थापित

बिहार का पहला फ्लोटिंग सोलर प्लांट बिहार के दरभंगा में शुरू किया गया है। यह फ्लोटिंग सोलर प्लांट एक प्रकार का सोलर से उत्पन्न होने वाला बिजली प्लांट है, जिसमे किसी नदी या तालाब के ऊपर तैरता हुआ कूलर लगाए जाते हैं। जहां पर पानी के ऊपर सोलर प्लांट स्थापित किए जाते हैं, और बिजली उत्पन्न की जाती है।

सोलर पावर प्लांट के बनने से लगभग दरभंगा के 3000 घर रोशन किया जा रहा हैं

बिहार का पहला फ्लोटिंग सोलर पावर प्लांट को दरभंगा के बिजली विभाग के तालाब पर चालू किया गया है। सोलर प्लांट में 1.6 मेगावाट बिजली जनरेट किया जा रही है। वही इस बिजली को बिजली विभाग के सब स्टेशन के जरिए घरों तक सप्लाई की जा रही है, दूसरी तरफ सोलर पावर प्लांट के बनने से लगभग दरभंगा के 3000 घर रोशन किया जा रहा हैं, इसके साथ साथ इससे ग्रीन एनर्जी को भी बढ़ावा मिला है, और कार्बन डाइऑक्साइड को कम किया जा रहा है।