images 2022 05 15T054214.067
images 2022 05 15T054214.067

लाल रक्त कोशिकाएं या रेड ब्लड सेल के शरीर में से कम होने से आपके शरीर में एनीमिया हो जाता है, जिसका मतलब है कि आपका शरीर आपकी कोशिकाओं और आपके पूरे शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए अधिक मेहनत कर रहा है। आरबीसी मानव रक्त में सबसे आम कोशिकाएं हैं और शरीर रोजाना इनमें से एक लाख का उत्पादन करता है। बोन मैरो में लाल रक्त कोशिकाएं बनती हैं और 120 दिनों तक पूरे शरीर में घूमती रहती है जिसके बाद वे लीवर में जाते हैं जहां यह नष्ट हो जाता है और फिर अपने सेलुलर कॉम्पोनेंट्स को दोबारा इस्तेमाल करता है।

लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या कम होने का मतलब है कि आपके शरीर में ऑक्सीजन की कमी है। लक्षण थकान, कमजोरी, चक्कर आना, सांस की तकलीफ और तेज दिल की धड़कन हो सकते हैं। रोजाना दौड़ने और व्यायाम करने के अलावा, कई ऐसे खाने के आइटम हैं जिन्हें आपको अपने आहार में शामिल करना चाहिए ताकि एनीमिया के लक्षणों को दूर किया जा सके और आपके लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या में तेज हो सके।

ऑर्गन मीट
आपके शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने के लिए लीवर और किडनी जैसे ऑर्गन मीट विशेष रूप से बेहद फायदेमंद होते हैं। ये विटामिन बी12 से भरपूर होते हैं और ऊर्जा का एक अविश्वसनीय स्रोत देते हैं।

क्लैम्स
क्लैम छोटे और चबाने वाले शेलफिश होते हैं जो आपके शरीर के लिए कई पोषक तत्वों से भरे होते हैं। वे आपके शरीर में बड़ी मात्रा में आयरन प्रदान करते हैं और एंटीऑक्सिडेंट के अच्छे स्रोत के रूप में काम करते हैं।

बीफ
बीफ विटामिन बी 12 का एक अविश्वसनीय स्रोत है। यदि आप विटामिन बी 12 की कमी से पीड़ित हैं, तो आप मांसाहारी खाना खा सकते हैं। यदि आप विटामिन बी 12 की हाई कॉन्सेंट्रेशन चाहते हैं तो मांस के कम वसा वाले हिस्से को खाएं।

डेयरी प्रोडक्ट
डेयरी प्रोडक्ट में दूध, पनीर और अंडे शामिल हैं। अंडे की जर्दी खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि यह विटामिन बी 12 को बढ़ाने में फायदेमंद है। पनीर भी विटामिन बी12 का एक अच्छा स्रोत है।

सैलमन
सैलमन विटामिन बी से भरपूर होता है। यह ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरा होता है और विटामिन बी 12 को बढ़ावा देने के लिए इसे खाया जा सकता है।


Discover more from Newzbulletin

Subscribe to get the latest posts sent to your email.