विष्‍णु पुराण के अनुसार ये 9 बातें कलयुग में हो रही हैं सच, ऐसे बदल रहा संसार

डेस्क: हिंदू धर्म के पुराण और धर्मग्रंथो में कलयुग (Vishnu Puran Thoughts About Kalyug) के विषय में कुछ ऐसी बातें लिखी गई थीं, जो आज के युग में सच भी साबित हो रही है।

विष्‍णु पुराण के छठे अंश के पहले अध्‍याय में कलयुग (Vishnu Puran Thoughts About Kalyug) के बारे में कुछ ऐसे बातें बताई गईं हैं जो आज के मनुष्‍य और उसके क्रियाकलापों के बारे में बताती हैं। इन्‍हें जानकर आप सोच में पड़ जाएंगे, क्‍योंकि पुराण में लिखी ये बातें आप अपनी आंखों के सामने सच होते देख रहे हैं। आइए जानते हैं ऐसी ही 9 बातें…

वही समझा जाएगा शास्‍त्र

पुराणों के अनुसार, कलयुग में जिसके मुख से जो निकल जाएगा, वही शास्‍त्र बन जाएगा। लोग भूत-प्रेतों को देवता मानकर पूजने लगेंगे।

धनवान होने का गर्व

कलयुग में अल्‍प धन से ही लोगों को धनवान होने का गर्व हो जाएगा। शायद यही वजह है कि आज के जमाने में थोड़ा सा पैसा आते ही लोग सभी रिश्‍ते-नातों को भूलने लगते हैं। उन्‍हें यह भ्रम हो जाता है कि उनके पास पैसा आ चुका है और अब उन्‍हें किसी चीज की आवश्‍यकता नहीं है। पुराण में यह भी लिखा है कि कलयुग में धनवान ही पूजे जाएंगे और मनुष्‍य के अन्‍य गुण गौण हो जाएंगे।

स्त्रियों को सुंदरता का अभिमान

स्त्रियों के रूप और सौंदर्य को लेकर भी विष्‍णु पुराण में कहा गया है कि कलयुग में केशों से स्त्रियों को सुंदरता का अभिमान होगा। इसलिए केश सज्‍जा पर विशेष ध्‍यान देना होगा। मनुष्‍य के बालों को लेकर एक और सच्‍ची बात बताई गई और वो यह है कि 12 वर्ष की अवस्‍था में ही बच्‍चों के बाल पकने लगेंगे।

घर बनाने में खर्च हो जाएगा सारा धन

विष्‍णु पुराण में धन के बारे में बताया गया कि कलयुग में लोगों का सारा जोड़ा हुआ पैसा घर बनाने में ही लग जाएगा। आप देख ही रहे हैं कि आजकल लोग फ्लैट या मकान खरीदते हैं और जीवनभर उसकी ईएमआई भरते रहते हैं।

किसान करेंगे आत्‍महत्‍या

विष्‍णु पुराण में किसानों के बारे में बताया गया है कि सूखे, बाढ़ की परिस्थितियों के कारण अन्‍न के देवता आत्‍महत्‍या करेंगे और कोई कुछ नहीं कर पाएगा।

बिना स्‍नान के भोजन

कलयुग में लोगों के आलस्‍य और निष्क्रियता के बारे में भी विष्‍णु पुराण में बताया गया है। इसके अनुसार, लोग बिना स्‍नान के ही भोजन कर लिया करेंगे।

सत्‍तासीन लोग नहीं कर पाएंगे रक्षा

विष्‍णु पुराण में बताया गया है कि कलयुग में सत्‍ता पर आसानी लोग अपनी प्रजा की रक्षा नहीं कर पाएंगे। बल्कि कर (टैक्‍स) लेने के बहाने प्रजा का ही धन छीनेंगे। काफी हद तक यह बात सच ही है कि सरकार के भारी भरकम टैक्‍स के बोझ से जनता दबी हुई है।

धान का आकार हो जाएगा छोटा

धान के बारे में बताया गया है कि कलयुग में धान का आकार छोटा हो जाएगा। जबकि साग, सब्जियों और फलों में रस का अभाव हो जाएगा। इसकी वजह भूमि में जल का स्‍तर गिरना होगा।

आयु हो जाएगी कम

मनुष्‍य में पाखंड की प्रचुरता और अधर्म की वृद्धि हो जाने से प्रजा की औसत आयु कम हो जाएगी। झूठ और दिखावे का सहारा लेकर लोग आगे बढ़ने का प्रयास करेंगे, लेकिन इसमें नुकसान उनका खुद का ही होगा।

Leave comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *.