भारत समेत दुनिया के सभी देश कर रहे जापान को सलाम, बना दी थकान मिटाने वाली मशीन

कॉम्पिटशन की दौड़ में आदमी ही नहीं, कंपनियां भी एक-दूसरे से आगे निकलना चाहती हैं. ऐसे में हर कंपनी में कर्मचारी पर ज्यादा से ज्यादा काम और क्रिएटिव काम का प्रेशर रहता है. ज्यादा काम की वजह से आदमी सही से सो भी नहीं पाता. यह समस्या जापान में बहुत बड़ी है.

वहां वर्किंग आवर्स अधिक होने से लोगों को और दिक्कत आती है, लेकिन इस समस्या का समाधान जापान के ही इटोकी और कोयोजू गोहन ने मिलकर ढूंढ़ निकाला है. इन दोनों ने ही देश में एक हेल्दी ऑफिस कल्चर लाने के लिए एक वर्टिकल “नैप बॉक्स” का निर्माण किया है. दोनों जल्द ही इसे जारी भी कर देंगे.

अभी तय नहीं हुई है इसकी कीमत

इन दोनों के बीच साझेदारी का जन्म एक बिजनेस मैचिंग इवेंट से हुआ था, जहां टोक्यो के रहने वाले फर्नीचर विशेषज्ञ इटोकी, होक्काइडो के प्लाईवुड आपूर्तिकर्ता कोयोजू गोहन से मिले थे. दोनों में जब दोस्ती पक्की हो गई तो इन्होंने मिलकर एक ऐसे बॉक्स पर काम करने का फैसला किया जो लोगों को राहत दे.

इसके बाद दोनों इस काम पर लग गए. गुरुवार को दोनों ने एक लाइसेंस समझौते पर हस्ताक्षर किए और कोयोजू गोहन अब नैप बॉक्स के लिए डिजाइन फाइनल करने के प्रोसेस में है. हालांकि अभी इसकी कीमत और उपलब्धता तय नहीं की गई है.

 

नैप बॉक्स दूर करेगा समस्या

जापान ऑफिस का लंबा समय और और इसके लिए लोगों का बिना ठीक से सोए काम करना बड़ा मुद्दा रहा है. इटोकी के संचार निदेशक साको कावाशिमा ने कहा, “जापान में, बहुत सारे लोग हैं जो कुछ समय के लिए खुद को बाथरूम में बंद कर लेंगे, जो मुझे नहीं लगता कि हेल्दी चीज है. हर आदमी आरामदायक स्थान पर सोना चाहता है और यह स्वास्थ्य के लिए भी बेहतर है. इस समस्या का समाधान यह नैप बॉक्स कर सकता है.”

 

क्या होगा खास इस बॉक्स में

नैप बॉक्स यूजर इसमें सीधे खड़े होकर राजहंस की तरह पॉड में सोएगा. प्रारंभिक डिजाइन यह सुनिश्चित करने के लिए बनाया गया है कि सिर, घुटने और पीछे के अंग सभी आराम से सपोर्टिव रहें, ताकि व्यक्ति इसमें गिर न सके. रिस्टोरेटिव रेस्ट से उत्पादकता बढ़ाने की ओर इशारा करते हुए रिसर्च के साथ, यह नया विकास जापान में कर्मचारियों को दिन भर कम झपकी लेने के लिए प्रेरित कर सकता है.

कावाशिमा ने कहा, “मुझे लगता है कि बहुत सारे जापानी लोग बिना ब्रेक के लगातार काम करते हैं. हम उम्मीद कर रहे हैं कि आगे जाकर कंपनी इसे आराम करने के लिए अधिक लचीले दृष्टिकोण के रूप में उपयोग कर सकती हैं.”