Muslim Donate Land for Hanuman Mandir: हनुमान मंदिर के लिए मुस्लिम शख्स ने दान की करोड़ों की जमीन

0
477
Muslim Donate Land for Hanuman Mandir: हनुमान मंदिर के लिए मुस्लिम शख्स ने दान की करोड़ों की जमीन
(Image Courtesy: Google)

Muslim Donate Land for Hanuman Mandir. सोशल मीडिया पर भले ही हिंदू और मुसलमानों के बीच दूरी फैलाई जा रही हो, लेकिन विविधताओं के देश भारत की एक सुखद तस्वीर देखने को मिली है. बेंगलुरू में दोनों धर्मों के बीच सांप्रदायिक सौहार्द की एक ऐसी मिसाल देखने को मिली है, जिसे सदियों तक याद किया जाएगा.

दरअसल, यहां रहने वाले एक मुस्लिम शख्स ने एक मंदिर के लिए अपनी जमीन दान दे दी (Muslim Donate Land for Hanuman Mandir) है. छोटे से मंदिर में लोगों को पूजापाठ करने में परेशानी होती थी.

करोड़ों में है जमीन की कीमत

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, 65 साल के एचएमजी बाशा द्वारा दान की हुई जमीन (Muslim Donate Land for Hanuman Mandir) पर मंदिर का विस्तार किया जाएगा. आपको जानकर यह भी हैरानी होगी कि जो जमीन इस शख्स ने दान की है उसकी कीमत करोड़ों रुपये में है.

एचएमजी बाशा कार्गो का व्यापार करते हैं. उनका घर काडूगोडी इलाके में है. बाशा के पास बेंगलुरु के मायलापुरा में करीब 3 एकड़ जमीन है. इस जमीन से सटे इलाके में एक प्राचीन हनुमान मंदिर बना है. लोगों की मान्यता है कि यह मंदिर बहुत प्राचीन है. सैकड़ों लोग मंदिर में पूजापाठ करने आते हैं.

मंदिर कमिटी चाहती थी जमीन

बता दें कि इस हनुमान मंदिर का परिसर छोटा है, जिससे लोगों की भीड़ होने पर दर्शन और पूजा करना बहुत मुश्किल हो जाता है. मंदिर कमिटी ने मंदिर के पुनर्निर्माण की योजना बनाई, लेकिन उनके पास जमीन नहीं थी. जमीन बाशा के नाम पर थी इसलिए मंदिर का विस्तार नहीं हो पा रहा था.

ये भी पढ़ें: राजस्थान पंचायत चुनाव में कांग्रेस को बड़ा झटका, बीजेपी ने मारी बाजी

मंदिर कमिटी ने कई बार बाशा से बात करने की सोची लेकिन उनकी हिम्मत नहीं हुई. हाल ही में बाशा ने जब मंदिर में लोगों को संकरे स्थान में पूजा करते हुए देखा और और उनकी परेशानी को देखा तो खुद से मंदिर की जमीन दान देने की बात कमिटी से की.

तारीफों में लगाए गए पोस्टर

यह जमीन (Muslim Donate Land for Hanuman Mandir) बेंगलुरु के ओल्ड मद्रास रोड पर है. जो यहां का बहुत पॉश इलाका है. जमीन की लोकेशन भी मेन रोड में है इसके कारण इसकी कीमत करोड़ों रुपये बताई जा रही है. बाशा की दानवीरता देखकर हर कोई उनकी तारीफ कर रहा है. उनकी तारीफों के लिए मंदिर में और बाहर होर्डिंग, पोस्टर और बैनर लगाए गए हैं.

मंदिर का विस्तार और पुनर्निर्माण हुआ शुरू

जमीन (Muslim Donate Land for Hanuman Mandir) मिलते ही श्री वीरांजनेयास्वामी देवालय सेवा ट्रस्ट ने मंदिर का विस्तार शुरू कर दिया है. मंदिर के ट्रस्टी भायरे गौड़ा ने कहा कि एचएमजी बाशा ने मंदिर के निर्माण के लिए पूरे मन से भूमि दान की. मंदिर का निर्माण कार्य चल रहा है हम बहुत खुश हैं कि एक मुसलमान होते हुए भी बाशा ने मंदिर के लिए सोचा और अपनी जमीन दान की.