कड़ी धूप में सड़कों पर गोद में 11 महीने का बच्चे के साथ ड्यूटी कर रही कोरोना वॉरियर पूजा

0
209
corona warrior pooja sasaraam police
अपने 11 माह के बेटे को गोद में लेकर ड्यूटी करती बिहार पुलिस की जवान पूजा। साभार : गूगल

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के कारण चल रहे लॉकडाउन के दौरान कोरोना वारियर्स मुस्तैदी से अपनी ड्यूटी निभा रहे हैं। ऐसी ही एक तस्वीर बिहार से सामने आई है, जहां कड़ी धूप में एक अर्धसैनिक बल की महिला जवान अपने 11 महीने के बच्चे को गोद में लेकर ड्यूटी कर रही है।

बिहार पुलिस की सिपाही पूजा कुमारी की यह तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। पूजा की तैनाती इन दिनों सासाराम के मुख्य चौराहे पर ड्यूटी कर रही हैं। हर दिन वह कड़ी धूप में लोगों को बाहर निकलने से रोक रही हैं। इस दौरान पूजा का 11 महीने का बच्चा भी पूरा दिन उनके साथ रहता है।

12 घंटे ड्यूटी के साथ निभा रही मां का फर्ज

पुलिस की नौकरी होने की वजह से पूजा को भी जिम्मेदारी दी गई थी। पूजा बताती हैं कि लॉकडाउन के बाद से वह हर दिन सड़कों पर 12 घंटे की ड्यूटी कर रही है। घर में बच्चे की देखभाल करने के लिए कोई नहीं है और बच्चा अकेले रह जाता है। इसलिए पूजा ने फैसला किया कि वह उसे साथ लेकर ही ड्यूटी करेंगी। अधिकारियों से इजाजत मिलने के बाद अब पूजा रोज इसी तरह सासाराम के मुख्य चौराहे पर ड्यूटी कर रही हैं।

पूजा बताती हैं कि बच्चे को गोद में लेकर ड्यूटी करने से थोड़ी परेशानी जरूर होती है। लेकिन, मैं एक मां हूं और ऐसे में अपने बच्चे को अकेला कैसे छोड़ सकती हूं। ऐसे समय में जब हम आप इस बीमारी से बचने के लिए अपने-अपने घरों में हैं, पूजा कुमारी जैसी कई माताएं हैं, जो अपने बच्चों को छोड़कर या फिर उन्हें गोद में लेकर कुछ इसी तरह ड्यूटी कर रही हैं।

जज्बे को सलाम

पूजा जैसी कई महिला अधिकारी एक तरफ घर की जिम्मेदारी निभा रही हैं तो दूसरी ओर सड़क पर अपनी ड्यूटी को पूरी गंभीरता से पूरा कर रही हैं। ऐसे में कोरोना संकट के इस दौर में इन्हें सच्ची कोरोना योद्धा कहा जाए तो कुछ गलत नहीं होगा।