अभिनेत्री गीतांजलि नागपाल ने खुद बर्बाद की अपनी जिंदगी, कभी सड़कों पर मांगी भीख.. कभी किया नौकरानी का काम

नई दिल्ली. ग्लैमर इंडस्ट्री की चमक-दमक जितना दूसरों को आकर्षित करती है, उससे कहीं ज्यादा दुखदाई भी है. गीतांजलि नागपाल भी एक ऐसा नाम है, जिनकी अच्छी भली जिंदगी ग्लैमर की भेंट चेढ़ गई. हाल ही में अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के अचानक दुनिया छोड़कर चले जाने से इंडस्ट्री सवालों के घेरे में है. लेकिन सुशांत ही पहले ऐसे शख्स नहीं थे, जिन्होंने ऐसा कदम उठाया. इससे पहले भी कई अभिनेता अर्श से फर्श पर आ चुके हैं.

इन्हीं में से एक नाम है गीतांजलि नागपाल का, जिसकी खूबसूरती की तुलना माधुरी दीक्षित से की जाती थी. लेकिन करियर संभलने से पहले ही गीतांजलि को ऐसी लत लग गई जिसके चलते वह अर्श से फर्श पर आ गई. हालात इतने बुरे हो गए कि उसे सड़कों पर भीख मांगनी पड़ी तो कभी नौकरानी बनकर घरों में काम करना पड़ा.

उभरती कलाकार और सुपरमॉडल थी गीतांजलि

90 के दशक में गीतांजलि भारत की उन चुनिंदा सुपरमॉडल्स में थी, जिनके फैंस दुनिया भर में थे. गीतांजलि पूर्व मिस यूनिवर्स सुष्मिता सेन के साथ रैंप वाक कर चुकी थी. गीतांजलि की खूबसूरती के कारण उन्हें फिल्मों में काम मिलना शुरू हो गया था. दरअसल, 90 के दशक में वह मॉडलिंग की दुनिया में काफी बड़ा नाम बन चुकी थी.

हिसार (हरियाणा ) से ताल्लुक रखने वाले गीता के पिता भारतीय नौसेना में अफसर थे और मां गृहणी। बैंगलौर के Mount Carmel से शुरुआती पढ़ाई पूरी करने के बाद गीतांजलि ने दिल्ली के लेडी श्रीराम कॉलेज से उन्होंने ग्रेजुएशन किया. गीताजंलि ने इसके साथ फैशन डिजाइनिंग का कोर्स भी किया था.

विदेशी से कर ली शादी

ग्लैमर दुनिया की चमक-दमक के बीच कामयाबी के चरम पर पहुंची गीतांजलि ने इस बीच परिवार के खिलाफ जाकर एक जर्मन लड़के से शादी कर ली. दोनों का एक बेटा हुआ अर्थर, हालांकि, रिश्ता ज्यादा लंबे समय तक नहीं चला. गीतांजलि के पूर्व पति और उनका बेटा अभी भी जर्मनी में रहते हैं.

कुछ साल बाद गीता गोवा पहुंचीं जहां पर उनकी एक ब्रिटिश लड़के से मुलाकात हुई. दोनों के बीच प्यार हुआ और फिर गीता अपने ब्रिटिश बॉयफ्रेंड संग दिल्ली के एक सस्ते गेस्टहाउस में रहने लगीं. इन्हीं दिनों गीतांजलि एक लत की शिकार भी हो चुकी थीं.

कामयाबी मिली लेकिन, जल्द हाथ से चली गई

गीतांजलि को बॉलीवुड में कामयाबी मिली, लेकिन जल्दी हाथ से चली भी गई. श;रा;ब और न;शे की आदि हुई गीताजंली ने अपने करियर को पूरी तरह से तबाह कर दिया। 2007 में गीतांजलि को सड़कों पर भीख मांगते देखा गया था.

ये भी पढ़ें : खुल गया दुनिया का पहला खरे सोने से बना होटल, सीढ़ी से लेकर छत… हर जगह लगा है सोना

आर्थिक तंगी से परेशान होकर गीतंजलि ने घरों में नौकारानी का काम भी किया. बाद में वो यह काम भी ठीक से नहीं कर पाईं तो हालात इतने बिगड़ गए कि वह सड़कों और पार्क में रातें गुजारने के लिए बेबस हो गईं थीं. गीता को कई लोग साइको बताने लगे थे तब पुलिस उन्हें पकड़कर थाने ले गई और अस्पताल भेज दिया.

गीतांजलि पर बन चुकी है फिल्म

साल 2007 में गीतांजलि को दिल्ली के हौज खास विलेज में देखा गया था। साल 2008 में रिलीज हुई मधुर भंडारकर की फिल्म फैशन भी गीतांजलि नागपाल की जिंदगी पर थीं. इस फिल्म में कंगना रनौत का किरदार गीतांजलि नागपाल की लाइफ पर ही पूरी तरह से आधारित था. इसी साल गीताजंली ने दुनिया को अलविदा कहा था.