बॉक्स ऑफिस पर ‘गदर’ काट देगी शाहरुख की PATHAAN, 24 घंटें में एडवांस बुकिंग से कमाए 14 करोड़

साल 2023 की शुरुआत बॉक्‍स ऑफिस पर धमाकेदार होने वाली है। शाहरुख खान की फिल्‍म ‘पठान’ को बंपर ओपनिंग मिलने वाली है। फिल्‍म की एडवांस बुकिंग शुक्रवार से देशभर में शुरू हो गई है और टिकटों बिक्री की रफ्तार को देखते हुए लग रहा है कि यह फिल्‍म इतिहास बनाएगी। शाहरुख खान के फैंस अपने सुपरस्‍टार का चार साल बाद बड़े पर्दे पर दीदार करने के लिए बेसब्र हुए जा रहे हैं।

 

फिल्‍म के पहले दिन के लिए 3.2 लाख टिकटों की एडवांस बुकिंग

यही कारण है कि शुक्रवार रात 11:20 बजे तक इस फिल्‍म के पहले दिन के लिए 3.2 लाख टिकटों की एडवांस बुकिंग हो चुकी है। इनमें सबसे अध‍िक टिकट हिंदी और तमिल वर्जन के बिके हैं। ‘पठान’ 25 जनवरी को रिलीज हो रही है और कमोबेश हर थिएटर में फर्स्‍ट डे, फर्स्‍ट शो हाउसफुल हो चुके हैं।

 

फिल्‍म इंडस्ट्री के कारोबार पर नजर रखने वाली वेबसाइट Sacnilk के मुताबिक, ‘Pathaan’ के हिंदी और तेलुगु वर्जन में सबसे ज्यादा टिकट्स बिके हैं। इस फिल्‍म ने रिलीज से पहले ही अभी तक एडवांस बुकिंग से 14.66 करोड़ रुपये का ग्रॉस कलेक्शन कर लिया है।

यानी करीब 48 घंटों में ही एडवांस बुकिंग से नेट कलेक्‍शन करीब 11 करोड़ रुपये है। दिलचस्‍प है कि अभी एडवांस बुकिंग के लिए चार दिन का वक्‍त बचा हुआ है। ‘पठान’ बुधवार के दिन रिलीज हो रही है और इसके अगले ही दिन गुरुवार को 26 जनवरी है। ऐसे में फिल्‍म को गणतंत्र दिवस की छुट्टी का भी भरपूर फायदा मिलने वाला है।

 

इन शहरों में हो रही है ‘पठान’ की बंपर एडवांस बुकिंग

रिपोर्ट में कहा गया है कि अब तक हुए 14.66 करोड़ रुपये की एडवांस बुकिंग में से 1.79 करोड़ रुपये की कमाई दिल्‍ली-एनसीआर से हुई है। मुंबई में 1.74 करोड़ रुपये की एडवांस बुकिंग हुई है। इसी तरह देश के दूसरे बड़े शहरों बेंगलुरु, हैदराबाद और कोलकाता में शाहरुख खान के फैंस का तगड़ा क्रेज दिख रहा है।

शाहरुख खान की फिल्‍मों की बात करें तो उनकी ‘हैप्‍पी न्‍यू ईयर’ को साल 2014 में सबसे अध‍िक 44.97 करोड़ रुपये की ओपनिंग मिली थी। जबकि दूसरे नंबर पर ‘चेन्‍नई एक्‍सप्रेस’ है, जिसे 2013 में 33.12 करोड़ रुपये की ओपनिंग मिली। जिस तरह ‘पठान’ के टिकटों की बिक्री हो रही है, इंडस्‍ट्री के जानकार मानते हैं कि यह फिल्‍म 25 जनवरी को रिलीज डेट पर 35-40 करोड़ रुपये की कमाई कर सकती है।

 

 

‘ब्रह्मास्‍त्र’ की एडवांस बुकिंग को पछाड़ देगी ‘पठान’

एडवांस बुकिंग से कमाई के मामले में तुलना करें तो बीते साल 2022 में आई अयान मुखर्जी की ‘ब्रह्मास्त्र’ ने रिलीज से पहले 19.66 करोड़ रुपये की एडवांस बुकिंग की थी। साल 2022 की ही दूसरी बॉलीवुड ब्लॉकबस्टर फिल्‍म ‘भूल भुलैया 2’ ने एडवांस बुकिंग से 6.55 करोड़ रुपये कमाए थे।

जबकि ‘लाल सिंह चड्ढा’ की एडवांस बुकिंग 5.52 करोड़ रुपये थी। अभी जब ‘पठान’ के लिए चार दिनों की एडवांस बुकिंग का समय बचा है, तो ऐसा लगने लगा है कि यह फिल्‍म ‘ब्रह्मास्त्र’ को जरूर पीछे छोड़ देगी।

 

 

‘पठान’ के लिए फर्स्‍ट वीकेंड के 4 लाख से अध‍िक टिकट्स बिके

शुक्रवार को BookMyShow के सीओओ (सिनेमा) आशीष सक्सेना ने बताया कि ‘पठान’ के टिकटों की बुकिंग शुरू होते ही 36 घंटे से भी कम समय में उनके प्लेटफॉर्म से फर्स्‍ट वीकेंड की 400,000 टिकटों की बिक्री हो चुकी है।

आशीष कहते हैं, ‘देश भर में हैदराबाद, कोलकाता, दिल्ली-एनसीआर, मुंबई, बेंगलुरु, भुवनेश्वर, पुणे, लखनऊ और चेन्नई में ‘पठान’ की सबसे ज्‍यादा टिकटें बिक रही हैं। दिलचस्‍प है कि साउथ इंडिया में भी हैदराबाद, चेन्नई और बेंगलुरु जैसे शहरों में जमकर बुकिंग हो रही है। जितने भी टिकट्स बिके हैं, उनमें से 26% बिक्री इन्‍हीं तीन शहरों से है।’

 

…तो फर्स्‍ट वीकेंड में 300 करोड़ रुपये कमा लेगी ‘पठान’

सिद्धार्थ आंनद के डायरेक्‍शन में बनी ‘पठान’ को 5 दिनों का एक्‍सटेंडेट वीकेंड मिला है। 26 जनवरी की छुट्टी और आगे शनिवार-रविवार की छुट्टी को देखते हुए यह आकलन है कि यह फिल्‍म अपने फर्स्‍ट वीकेंड में वर्ल्‍डवाइड 300 करोड़ रुपये का कलेक्‍शन कर सकती है।

‘पठान’ में शाहरुख खान के अलावा दीपिका पादुकोण और जॉन अब्राहम भी हैं। जबकि फिल्‍म में सलमान खान और कटरीना कैफ का 20 मिनट का कैमियो है। यह यशराज फिल्‍म्‍स के ‘स्‍पाई यूनिवर्स’ के तहत बनी है और इसमें सलमान और कटरीना ‘टाइगर फ्रेंचाइजी’ के किरदार यानी टाइगर और जोया के रोल में नजर आएंगे।