‘पठान’ पर चल गई सेंसर बोर्ड की कैंची, दीपिका की भगवा बिकिनी वाले सीन्स हुए डिलीट

पठान की रिलीज डेट नजदीक आने के साथ इसकी चर्चाएं बढ़ रही हैं. कभी कहा गया कि इसका टाइटल बदलेगा तो कभी कहा गया कि इसके विवादित गाने बेशरम रंग में दीपिका पादुकोण की बिकनी का रंग बदलने वाला है.

 

मगर अब बॉक्सऑफिस वर्ल्डवाइड की खबर में बताया गया है कि आखिरकार सेंसर बोर्ड ने कुछ कट्स के साथ फिल्म की रिलीज का रास्ता साफ कर दिया है.

 

निर्देशक सिद्धार्थ आनंद की शाहरुख खान, दीपिका पादुकोण और जॉन अब्राहम स्टारर यह फिल्म 25 जनवरी को हिंदी, तमिल और तेलुगु में रिलीज होगी. ताजा खबरों के अनुसार पठान की लंबाई कुल दो घंटे 26 मिनट 16 सेकंड की होगी.

 

कुछ कट, कुछ बदलाव
मीडिया में आई खबर के अनुसार सेंसर बोर्ड ने फिल्म देखने के बाद निर्माताओं को कुछ कट, कुछ बदलाव सुझाए हैं. बताया गया है कि फिल्म की शुरुआत में कर्नल लूथरा (आशुतोष राणा) के डायलॉग में से ‘रॉ’ शब्द हटाने को कहा गया है, उसकी जगह निर्माताओं को ‘हमारे’ शब्द का सुझाव दिया गया है.

 

इसी तरह एक डायलॉग, इससे सस्ती स्कॉच नहीं मिली में स्कॉच की जगह ड्रिंक इस्तेमाल करने को कहा गया है. वहीं एक डायलॉग में आए रुस के संदर्भ को हटवाया गया है. अन्य संवादों में लंगड़े-लूले को टूटे-फूटे, अशोक चक्र को वीर पुरस्कार और मिसेज भारतमाता को हमारी भारतमाता से बदलने को कहा गया है.

 

बात बेशरम रंग की
इन तमाम बातों के बीच सबसे अहम सेंसर बोर्ड द्वारा बेशरम रंग गाने पर लिए गए फैसले हैं. इसी पर सबकी नजरें थीं. बताया गया है कि बेशरम रंग गाने पर सेंसर बोर्ड ने कैंची चलाई है.

 

सेंसर ने दीपिका पादुकोण और शाहरुख खान पर फिल्माए इस गाने में ऐसे क्लोज-अप सीन हटाने को कहा है, जिनमें नग्नता नजर आती है. गाने में आई बहुत ही तंग किया… लाइन पर दीपिका के एक्शन पर सेंसर ने आपत्ति जताई और इन स्टेप्स को अत्यंत सीमित करने को कहा है. सेंसर ने डांस में कूल्हे के क्लोज-अप हटाने के भी निर्देश दिए हैं.

 

सेंसर बोर्ड ने मेकर्स को सुझाए कट्स और बदलावों के बाद रिवाइज कॉपी भेजने के लिए कहा है. उल्लेखनीय है कि बेशरम रंग गाने में दीपिका की ड्रेस को लेकर काफी हंगामा हुआ और बात राजनीति तक पहुंच गई. कई जगहों पर फिल्म रिलीज न होने देने तक की भी धमकी दी गई. हालांकि इस पूरे मामले में निर्माता यशराज फिल्म्स ने चुप्पी साध रखी है. खबर है कि पठान का ट्रेलर 10 जनवरी को रिलीज होने जा रहा है.