लेजेंडरी सिंगर Lata Mangeshkar कोरोना पॉजिटिव, ICU में भर्ती… PM मोदी ने जाना हाल

डेस्क: फिल्म जगत से चौंकाने वाली खबर सामने आई है। सबकी चहेती दिग्गज गायिका लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) कोरोना की चपेट में आ गई हैं।

92 साल की लेजेंडरी सिंगर (Lata Mangeshkar) कोरोना संक्रमित हैं। उन्हें मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। लता मंगेशकर की उम्र को देखते हुए उन्हें अस्पताल में भर्ती कराने का फैसला लिया गया।

लता मंगेशकर को हुआ कोरोना, फैंस कर रहे ठीक होने की दुआ

लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) के परिवार का कहना है- ”दीदी में कोरोना के कम लक्षण हैं। लेकिन उम्र के हिसाब से उनपर ध्यान रखने की जरूरत थी। इसलिए डॉक्टर की सलाह पर उन्हें अस्पताल मे भर्ती कराया गया।”

लेजेंडरी सिंगर ICU में भर्ती हैं। फैंस के लिए राहत की बात ये है कि लता मंगेशकर में कोरोना के कम लक्षण पाए गए हैं। हॉस्पिटल ऑथोरिटी का कहना है कि लता मंगेशकर की तबीयत में सुधार हो रहा है।

लता मंगेशकर को कोरोना होने की जानकारी सामने आने के बाद से बॉलीवुड गलियारों में हलचल तेज हो गई है। सेलेब्स समेत फैंस सभी स्वर कोकिला लता मंगेशकर के जल्द ठीक होने की दुआ कर रहे हैं।

लता मंगेशकर पहले भी कई बार अस्पताल में भर्ती हो चुकी हैं। एक बार तो हालत इस कदर गंभीर हो गई थी कि लता मंगेशकर को वेंटिलेटर तक पर शिफ्ट करना पड़ा था। इसीलिए फैंस डरे हुए हैं और उनके जल्द ठीक होने की कामना कर रहे हैं।

उम्र का तकाजा और कई परेशानियां

एक तो उम्र का तकाजा और ऊपर से कुछ न कुछ हेल्थ इशूज (Lata Mangeshkar health issues), यही वजह है कि लता मंगेशकर काफी बीमार हुईं और अस्पताल में भर्ती होना पड़ा। वह इस वक्त कोविड के कारण आईसीयू में हैं। लता मंगेशकर पिछली बार जब बीमार पड़ीं तो कई दिन अस्पताल में गुजारने पड़े और उसी के बाद से उन्होंने सबसे मिलना-जुलना बंद किया हुआ है।

मिलना-जुलना बंद, कमरे में ही रहती हैं

इस बारे में भजन सिंगर अनूप जलोटा (Anup Jalota) ने बताया, ‘वह (लता मंगेशकर) आजकल किसी से मिलती नहीं हैं। उन्हें इंफेक्शन बहुत जल्दी हो जाता है। जब से वह पिछली बार से हॉस्पिटल से आईं, अपने कमरे में ही रहती थीं किसी से नहीं मिलती। हम उनके साथ फोन पर संपर्क में रहे। लता मंगेशकर की उम्र है और उन्हें एहतियात के तौर पर अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वहां उन्हें ज्यादा देखभाल होगी।’

2019 में गंभीर रूप से बीमार, वेंटिलेटर पर रहीं

लता मंगेशकर पर उस वक्त बड़ा संकट आया था, जब साल 2019 में उन्हें करीब 28 दिनों तक अस्पताल में भर्ती रहना पड़ा। उस वक्त लता मंगेशकर को वेंटिलेटर तक पर शिफ्ट कर दिया गया था। हालत बेहद गंभीर थी। लता मंगेशकर के प्रवक्ता ने तब जारी किए बयान में बताया था कि उन्हें निमोनिया और सीने में इंफेक्शन के बाद अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। सीने में इंफेक्शन के कारण लता मंगेशकर को सांस लेने में तकलीफ हो रही थी।

2018 में भी बिगड़ी तबीयत, नहीं शामिल हो पाई थीं इवेंट में

इससे पहले 2018 में लता मंगेशकर की सेहत बेहद खराब हो गई थी। तब उन्होंने अपना बर्थडे सेलिब्रेशन भी स्किप कर दिया था। लता जी के सम्मान में उस वक्त एक इवेंट भी आयोजित किया गया था, लेकिन नासाज तबीयत के कारण वह उसमें भी शामिल नहीं हो पाई थीं।

इन बीमारियों से जूझ रहीं लता मंगेशकर

लता मंगेशकर इस वक्त उम्र संबंधी कई परेशानियों से जूझ रही हैं। लता इस वक्त ब्रीच कैंडी अस्पताल के आईसीयू में भर्ती हैं और वहां के डॉक्टरों ने बताया कि सिंगर को शनिवार (8 जनवरी) को भर्ती कराया गया था। वह कोरोना के साथ-साथ निमोनिया से भी जूझ रही हैं। इससे पहले लता मंगेशकर को सांस लेने में तकलीफ और इंफेक्शन की शिकायत थी।

5 साल की उम्र से शुरुआत, संभाली परिवार की जिम्मेदारी

लता मंगेशकर ने 36 से भी ज्यादा भारतीय और विदेषी भाषाओं में गाने गाए। भारत रत्न और दादासाहेब फाल्के अवॉर्ड से सम्मानित लता मंगेशकर ने 1 हजार से भी ज्यादा हिंदी फिल्मों में गाने रेकॉर्ड किए हैं। 1974 में वह लंदन के रॉयल एल्बर्ट हॉल में गाने वालीं पहली भारतीय बनी थीं।

उन्होंने 6 दशकों से भी ज्यादा वक्त तक संगीत की दुनिया को अपनी मखमली आवाज और सुरों का तोहफा दिया। अपनी आवाज से कभी उन्होंने खोई मोहब्बत को जगाया तो कभी आंखों में आंसू भी ला दिए। जिस उम्र में बच्चे खिलौनों से खेलते हैं, उस उम्र में लता मंगेशकर का रुझान म्यूजिक और ऐक्टिंग की तरफ हो गया था। 5 साल की उम्र में ही लता मंगेशकर ने पिता के संगीत नाटकों में ऐक्टिंग करना शुरू कर दिया था।

PM मोदी ने जाना हाल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को फोन कर कोरोना वायरस से संक्रमित स्वर कोकिला लता मंगेशकर के स्वास्थ्य की जानकारी ली। ज्ञात हो कि कुमार और बोम्मई कोविड-19 से संक्रमित हो गए हैं। लता मंगेशकर को भी कोविड-19 से संक्रमण के बाद मुंबई के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है। 92 वर्षीय गायिका को कोविड-19 के हल्के लक्षण हैं।

बॉलीवुड-टीवी के कई सेलेब्स कोरोना की चपेट में

कोरोना वायरस ने महाराष्ट्र और मुंबई में सबसे ज्यादा कहर मचा रखा है। महाराष्ट्र में सोमवार को कोरोना के 33,470 नए मामले सामने आए और 8 लोगों की मौत हुई। इसमें से 13,648 मामले सिर्फ मुंबई में मिले थे। वहां 5 लोगों ने कोरोना से जान गंवाई। बॉलीवुड और टीवी जगत के कई सेलेब्स कोरोना की चपेट में आ चुके हैं। कई ठीक हो चुके हैं तो कई अभी भी वायरस से जंग लड़ रहे हैं।

कई अवॉर्ड्स से सम्मानित हैं लता मंगेशकर

28 सितंबर 1929 को पैदा हुईं लता मंगेशकर देश-विदेश में लोकप्रिय हैं। म्यूजिक वर्ल्ड और इंडियन फिल्म इंडस्ट्री में लता मंगेशकर का अहम योगदान रहा है। लता मंगेशकर अपने इस कंट्रीब्यूशन की बदौलत कई सम्मानीय पुरस्कारों से नवाजी गई हैं। लता मंगेशकर भारत रत्न, दादासाहेब फाल्के अवॉर्ड के अलावा कई नेशनल और इंटरनेशनल अवॉर्ड्स से सम्मानित हैं। उनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भी शामिल है।

Leave comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *.