फिल्म फेयर का अवॉर्ड जीतने में आज भी टॉप पर हैं दिलीप कुमार और शाहरुख

67वें फिल्म फेयर अवॉर्ड (Filmfare Award) में जहां ‘शेरशाह’ और ‘सरकार उधम सिंह’ का बोल बाला रहा. वहीं इस बार एक महिला गीतकार ने इतिहास रचा है. कौसर मुनीर भारत की पहली महिला गीतकार हैं जिन्हें बेस्ट लिरिसिस्ट का अवॉर्ड दिया गया है. ये अवॉर्ड उन्हें ’83’ के ‘लहरा दो’ गाने के बोल लिखने के लिए दिया गया है. फिल्म फेयर अवॉर्ड के इतिहास में आज भी ऐसे कई रिकॉर्ड दर्ज हैं जिन्हें अभी तक कोई भी नहीं तोड़ पाया है.

सबसे ज्यादा अवॉर्ड जीतने वाली फिल्म

2020 में आई जोया अख्तर की फिल्म ‘गली ब्वॉय’ ने कुल 13 फिल्म फेयर अवॉर्ड जीते हैं. ये किसी भी फिल्म के अब तक के सबसे ज्यादा अवॉर्ड हैं. जबकि उससे पहले 2003 से ये रिकॉर्ड ‘देवदास’ और ‘ब्लैक’ के नाम था. दोनों फिल्मों ने उस साल 11 अवॉर्ड जीते थे.

सबसे ज्यादा अवॉर्ड-मेल केटेगरी
आपको भी यही लग रहा होगा कि किसी एक्टर के नाम ही सबसे ज्यादा मेल कैटेगरी के अवॉर्ड होंगे. बता दें कि गुलजार के नाम 22 फिल्मफेयर हैं जो उन्हें अलग-अलग 7 केटेगरी में दिए गए हैं. डायलॉग, लिरिक्स, डायरेक्टर, बेस्ट स्टोरी जैसी कई केटेगरीज इसमें शामिल हैं.

सबसे ज्यादा अवॉर्ड-फीमेल केटेगरी
इस केटेगरी में 90 के दशक के बाद की कोई भी फीमेल सेलिब्रिटी नहीं है. जहां सिंगिग सेंसेशन आशा भोसले ने अब तक 9 फिल्मफेयर साथ ही जया बच्चन ने भी अलग-अलग कैटेगरी में 9 अवॉर्ड जीते हैं. बता दें कि आशा भोसले को 9 में से 7 अवॉर्ड्स सिर्फ बेहतरीन प्लेबैक सिंगिग के लिए दिए गए हैं.

बेस्ट डायरेक्टर
इस लिस्ट में आज भी ‘ढाई बीघा जमीन’ को डायरेक्ट करने वाले बिमल रॉय टॉप पर हैं. उनके नाम 7 फिल्मफेयर अवॉर्ड हैं. उनके बाद 4 फिल्मफेयर अवॉर्ड पाने वाले 3 डायरेक्टर हैं पहले यश चोपड़ा, दूसरे राज कपूर और तीसरे संजय लीला भंसाली.

बेस्ट एक्टर
शाहरुख खान और दिलीप कुमार का प्यार किसी से भी छिपा नहीं है. दोनों के रिश्ते की गहराई को इस बात से जाना जा सकता है कि दोनों के पास ही बेस्ट एक्टर के सबसे ज्यादा अवॉर्ड हैं. दोनों इस लिस्ट में 8-8 अवॉर्ड पाकर टॉप पर हैं.

बेस्ट एक्ट्रेस
वैसे तो मीना कुमारी के नाम एक ही फिल्मफेयर अवॉर्ड फेस्टिवल में कई नॉमिनेशंस पाने का खिताब है लेकिन बेस्ट एक्ट्रेस में वो 4 अवॉर्ड के साथ दूसरे नंबर पर है. उनके साथ ये पोजिशन ‘धक-धक गर्ल’ माधुरी और बॉलीवुड की ‘शेरनी’ विद्या बालन शेयर करती हैं. वहीं सबसे ज्यादा 5 अवॉर्ड हासिल करने वाली अदाकारा हैं नूतन और काजोल.