एक्टर आमिर खान और कियारा आडवाणी (Aamir Khan Kiara Advani) का एक ऐड (TV Advertisement) खूब वायरल हो रहा है। दोनों उस ऐड में शादी के जोड़े में नजर आ रहे हैं। जब से ये वायरल हुआ है, तब से इस पर सवाल उठने शुरू हो गए हैं। ये ऐड कथित तौर पर धार्मिक भावनाओं को आहत करने के लिए ऑनलाइन आलोचना का विषय बना हुआ है।
सोशल मीडिया पर कई लोगों ने हिंदुओं की भावनाओं को ठेस पहुंचाने के लिए एक्टर आमिर खान और कियारा आडवाणी (Aamir Khan Kiara Advani) के विज्ञापन की आलोचना की है। फिल्ममेकर विवेक अग्निहोत्री (Vivek Agnihotri) ने विज्ञापन के वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर किया और ब्रांड की उनकी गलत ‘सामाजिक सक्रियता’ के लिए आलोचना की। साथ ही मेकर्स को ‘बेवकूफ’ कहा।
इस ऐड से विवादों में आए आमिर-कियारा
विचाराधीन विज्ञापन एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक के लिए है। इसमें आमिर (Aamir Khan) और कियारा आडवाणी (Kiara Advani) को नवविवाहितों के रूप में एक कार में अपनी शादी से घर जाते हुए दिखाया गया है। वे चर्चा करते हैं कि उनमें से कोई भी अपने घर से निकलने से पहले बिदाई के दौरान नहीं रोया।
तब यह पता चलता है कि सामान्य प्रथा के उल्टा, यह दूल्हा है, जो कियारा के बीमार पिता की देखभाल करने में उनकी मदद करने के लिए दुल्हन के घर गया है। दुल्हन के ऐसा करने की परंपरा के विपरीत, दूल्हा उसके नए घर में पहला कदम रखता है। आमिर फिर एक बैंक में दिखाई देते हैं और हिंदी में कहते हैं, ‘सदियों से चली आ रही परंपराएं क्यों चलती रहें? इसलिए हम हर बैंकिंग परंपरा पर सवाल उठाते हैं। ताकि आपको बेहतरीन सेवा मिले।’
यह भी पढ़ें: Nayanthara: साउथ की सुपरस्टार नयनतारा शादी के 4 महीने बाद मां, जुड़वा बेटों को दिया जन्म
I just fail to understand since when Banks have become responsible for changing social & religious traditions? I think @aubankindia should do activism by changing corrupt banking system.
Aisi bakwaas karte hain fir kehte hain Hindus are trolling. Idiots.pic.twitter.com/cJsNFgchiY— Vivek Ranjan Agnihotri (@vivekagnihotri) October 10, 2022
विवेक ने मेकर्स को कहा बेवकूफ
विवेक ने सोमवार दोपहर ट्विटर पर विज्ञापन शेयर करते हुए लिखा, ‘मैं यह समझने में असफल रहा कि सामाजिक और धार्मिक परंपराओं को बदलने के लिए बैंक कब से जिम्मेदार हो गए हैं? मुझे लगता है कि @aubankindia को भ्रष्ट बैंकिंग सिस्टम को बदलकर सक्रियता दिखानी चाहिए।’ हिंदू संस्कृति का ‘मजाक’ करने और परंपराओं को गलत तरीके से दिखाने के लिए कई लोगों ने इस विज्ञापन की आलोचना की है। उस पर ध्यान देते हुए विवेक ने आगे लिखा, ‘ऐसी बकवास करते हैं फिर कहते हैं हिंदू ट्रोल कर रहे हैं। बेवकूफ।’
लोगों को भी रास नहीं आया ऐड
कई लोगों ने ट्विटर पर यहां तक दावा किया कि वे विरोध में बैंक में अपने खाते बंद कर रहे हैं। सोमवार दोपहर तक ट्विटर पर ब्रांड के बहिष्कार का रुझान शुरू हो गया था। हालांकि अभी तक इस मामले में बैंक या एक्टर्स ने कोई कॉमेंट नहीं किया है।
पहले भी विवादों में रहे आमिर खान
आमिर खान के लिए यह इस तरह का पहला विवाद नहीं है। इससे पहले, एक्टर की 2016 में धार्मिक असहिष्णुता के बारे में दिए गए बयानों के लिए आलोचना की गई थी, जहां उन्होंने कहा था कि उनकी एक्स वाइफ किरण राव भारत में ‘असुरक्षित’ महसूस करती थीं। अगस्त में उनकी फिल्म लाल सिंह चड्ढा की रिलीज से ठीक पहले कॉमेंट को फिर से दिखाया गया था, जिसमें कई लोगों ने मांग की थी कि आमिर को अपने पिछले कॉमेंट के लिए माफी मांगनी चाहिए या बहिष्कार का सामना करना चाहिए। इस तरह, ‘लाल सिंह चड्ढा’ बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप रही।
Discover more from Newzbulletin
Subscribe to get the latest posts sent to your email.