यूपी पुलिस भर्ती पर आया बड़ा अपडेट, कर लीजिए तैयारी, जल्द ही 37 हजार लोगों को मिलेगी नौकरी

UP पुलिस में भर्ती का इंतजार कर रहे हैं तो हम आपके लिए यहां लेटेस्ट अपडेट बता रहे हैं. पुलिस भर्ती को लेकर राज्य सरकार की तरफ से अपडेट जारी किया गया है. आधिकारिक अपडेट के मुताबिक उत्तर प्रदेश पुलिस में कांस्टेबल और फायरमैन के 37000 पदों पर भर्ती की जानी है.

नोटिफिकेशन के मुताबिक कांस्टेबल भर्ती के लिए इंटरमीडिएट पास यानी 12वीं पास कैंडिडेट्स आवेदन कर सकेंगे. वहीं फायरमैन पदों के लिए 12वीं पास के साथ और भी मांगी गईं जरूरी पात्रता पूरी करनी जरूरी हैं. कैंडिडेट्स इसके लिए uppbpb.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे.

इस बार यह अपडेट उत्तर प्रदेश सरकार के मिशन रोजगार की ओर से जारी किया गया है. कुछ टाइम पहले यूपी सरकार की ओर से कहा गया था कि यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड, लखनऊ की ओर से कांस्टेबल जीडी व फायरमैन के 35700 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जल्द जारी होने वाला है.

पिछले एक साल के दौरान कांस्टेबल और फायरमैन के जितने पदों पर भर्ती होनी में इन्हें बढ़ाया गया है. पहले नागरिक पुलिस कांस्टेबल के 26210 पदों पर भर्ती होनी थी इसके अलावा पीएसी कांस्टेबल के 8500 पद और जोड़ दिए गए हैं. अब कांस्टेबल के करीब 35000 से ज्यादा पद हो गए हैं. इसके अलावा अग्निशमन विभाग में फायरमैन के जहां पहले 172 पद थे, इन्हें भी बढ़ा दिया गया है.

उम्मीद की जा रही है कि उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड इसी माह कांस्टेबल और फायरमैन के 37000 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी करेगा. अभ्यर्थियों से फरवरी में ऑनलाइन आवेदन मांगे जा सकते हैं.

आयु सीमा की बात करें तो इस बार कांस्टेबल भर्ती के लिए कैंडिडेट्स की आयु 18 से 22 साल के बीच होनी चाहिए. वहीं एससी, एसटी, ओबीसी कैटेगरी के कैंडिडेट्स को आयु में 5-5 साल की छूट दी जाएगी. राज्य में आखिरी बार कांस्टेबल के पदों पर भर्ती साल 2018 में निकली थी इसलिए इस भर्ती में काफी संख्या में अभ्यर्थी हिस्सा ले सकते हैं. यानी बंपर आवेदन आने की उम्मीद है. भर्ती बोर्ड ने करीब 20 लाख उम्मीदवारों के बैठने की उम्मीद जताई है.

एग्जाम पैटर्न
उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती में सामान्य जानकारी, सामान्य हिंदी, आईक्यू- रीजनिंग, न्यूमेरिकल और मानसिक अभियोगिता से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे. इस परीक्षा के लिए 2 घंटे का समय दिया जाएगा.इसमें जो सवाल आएंगे वो ऑब्जेक्टिव टाइप होंगे. लिखित परीक्षा सीसीटीवी में होगी और इसकी वीडियो कवरेज भी होगी.