Placeholder canvas

बिहार के बेरोजगार युवाओं के लिए सही मौका, टाटा ग्रुप की 19 कंपनियों में युवाओं को नौकरी दी जायेगी

भारत में बेरोजगारों (Unemployed) की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है। भले ही दूसरे क्षेत्रों में नौकरियों का अकाल पड़ा हो। लेकिन आईटी सेक्टर (IT Sector) में बहार ही बहार है। 2022 में अकेले टाटाकी यह कंपनी एक लाख से ज्यादा युवाओं को नौकरी (Job) देने जा रही है। अगर आप ग्रेजुएट हैं, तो आज की तारीख में इजी से नौकरी पा सकते हैं।

हर कोई बड़े आदमी बनने का सपना तो देखता है, लेकिन मन मुताबिक नोकरी ना मिलने के कारण उनका यह सपना अधूरा रह जाता है। अगर उनको अपने सपनो को पूरा करना है, तो अपने घर और गांव से बाहर जाकर नोकरी करना होगी। इसके लिए हर कोई तैयार नही होता। हर कोई अपने परिवार को छोड़कर नही जाना चाहते है।

देश में ऐसी बेरोजगारी के चलते अर्थव्यवस्था पर भी बुरा प्रभाव देखने को मिल रहा है। दोस्तों जानकारी के मुताबिक अन्य राज्यों की तुलना में बिहार को एक पिछड़ा हुआ राज्य माना जाता है और यहां बेरोजगारी भी बहुत अधिक है।

इसी कारण रतन टाटा की टाटा ग्रुप (Tata Group) की तरफ से एक खुशखबरी है कि बिहार के लोगों के लिए टाटा ग्रुप की अलग-अलग 20 कंपनी बिहार के बेरोजगार युवाओं को रोजगार देने की तैयारी में हैं। इस प्रकार जो युवा टाटा ग्रुप में काम करना चाहते हैं उनके लिए एक अच्छा मौका है।

इसी काम को देखते हुए राज्य सरकार ने भी सभी 149 औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (ITI) को सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के रूप में बदलने के लिए 5436 करोड़ रुपए देने की योजना तैयार की है।

बिहार सरकार के वर्तमान श्रम संसाधन और सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री जीवेश कुमार ने बताया है कि इस योजना के अनुसार उद्योग क्षेत्र की उन्नत तकनीकी और नए उद्योगों की जरूरत के हिसाब से युवाओं को तैयार किया जाएगा और उन्हें शिक्षा दी जाएगी कि वह किस प्रकार एडवांस टेक्नोलॉजी में अपना योगदान देंगे और साथ ही इस योजना के पहले चरण में 2022-23 वित्तीय वर्ष में लगभग 60 आईटीआई को सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के रूप में बदला जाएगा।

टाटा ग्रुप नए एडवांस कोर्स करवायेगा

हमें आपको बताने में खुशी हो रही है कि इसके लिए टाटा ग्रुप के द्वारा लगभग 23 नए एडवांस कोर्स आरंभ किए जाएंगे। जिससे सभी बेरोजगार युवाओं को रोजगार मिल सके। सभी अपने सपनो को साकार कर सके।

टाटा ग्रुप के द्वारा जो नए कोर्स शुरू किए जाएंगे वह इस प्रकार हैं।

डिजिटल कंस्ट्रक्शन, इलेक्ट्रॉनिक्स, इलेक्ट्रिकल इंस्टॉलेशन, रेफ्रिजरेशन एंड एयर कंडीशनिंग, मोबाइल रोबोटिक्स, मैकेनिकल इंजीनियरिंग डिजाइन,मेकाट्रॉनिक्स, इंडस्ट्रियल कंट्रोल, वाटर टेक्नोलॉजी, रोबोट सिस्टम इंटीग्रेशन, एडिटिव मैन्युफैक्चरिंग, फैशन टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल्स टेक्नोलॉजी, कार पेंटिंग, ऑटो बॉडी रिपेयर, वेंडिंग, सीएनसी मिलिंग, सीएनसी टर्निंग कोर्स करवाए जायेंगे।

इसके अलावा ग्राफिक डिजाइन टेक्नोलॉजी, 3D डिजिटल गेम आर्ट,प्रिंट टेक्नोलॉजी, इंडस्ट्रियल डिजाइन टेक्नोलॉजी, पेंटिंग एंड डेकोरेटिंग, प्लंबिंग एंड हीटिंग, विजुअल मर्चेंडाइजिंग, इनफॉरमेशन नेटवर्क केबलिंग, वेब टेक्नोलॉजी एवं आईटी सॉफ्टवेयर सॉल्यूशन फॉर बिजनेस।