Accident में आपके परिवार की जान बचा लेंगी ये चार कारें, सेफ्टी सिस्टम से लैस हैं ये कार

जब भी आप रोड पर सुरक्षित कार ड्राइव करते हैं, तो इस बात का सुकून रहता है कि यदि कार का Accident होता है तो आप और आपका परिवार सुरक्षित रहेगा। यही वजह है कि सुरक्षित कार लोगों का ध्यान ज्यादा आकर्षित करती है.

GNCAP (ग्लोबल न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम) एक ऐसा संगठन है जो भारत सहित कई बाजारों से नई कारों का क्रैश-टेस्ट करता है। ये कारों की स्टार रेटिंग का उपयोग करते हुए 1 से लेकर 5 स्टार रेटिंग देता है.

इसमें वयस्क सुरक्षा और बच्चों की सुरक्षा के लिए अलग-अलग रेटिंग भी दी जाती है. GNCAP रेटिंग के अनुसार हम आज आपको देश में 10 लाख रुपये से कम कीमत वाली सबसे सुरक्षित कारों के बारे में बता रहे है.

Tata Punch
टाटा पंच को एडल्ट प्रोटेक्शन कैटेगरी में 5-स्टार रेटिंग मिली है, इसने अधिकतम 17 अंकों में से 16.45 अंक का स्कोर किया है. वहीं बच्चों की सुरक्षा के लिए इसे 49 अंकों में से 40.89 अंक के साथ 4-स्टार रेटिंग के मिली है.

टाटा पंच में सेफ्टी फीचर्स के रूप में डुअल एयरबैग, एबीएस, ईबीडी, ब्रेक स्वे कंट्रोल, लो-ट्रैक्शन मोड, सीटबेल्ट रिमाइंडर, हाई-स्पीड अलर्ट, रियर पार्किंग सेंसर और ISOFIX चाइल्ड सीट माउंट शामिल हैं. टाटा पंच की कीमत 6 लाख रुपये से शुरू होती हैं और 9.54 लाख (एक्स-शोरूम, भारत) तक जाती है.

Mahindra XUV300
महिंद्रा एक्सयूवी300 कंपनी की पहली सब-फोर-मीटर एसयूवी है जिसे जीएनकैप से 5-स्टार रेटिंग मिली है। इस एसयूवी ने एडल्ट ऑक्यूपेंसी में 16.42/17 स्कोर हासिल किया है। चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन (स्कोरिंग (37.44/49) के लिए चार स्टार प्राप्त किए हैं.

सुरक्षा के मामले में, XUV 300 में छह एयरबैग, चारों डिस्क ब्रेक, फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ESP), कॉर्नरिंग फंक्शन के साथ ABS और EBD, फ्रंट और रियर फॉग लैंप, ISOFIX एंकरेज, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम है.

Tata Altroz
टाटा अल्ट्रोज (Tata Altroz) को ग्लोबल NCAP से 5-स्टार रेटिंग वाली एकमात्र मेड-इन-इंडिया प्रीमियम हैचबैक है। टाटा अल्ट्रोज ने एडल्ट प्रोटेक्शन कैटेगरी में 5-स्टार रेटिंग प्राप्त की है, इसने अधिकतम 17 अंकों में से 16.13 अंक हासिल किए है.

अल्ट्रोज ने तीन स्टार (29/49) हासिल करते हुए चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन पर भी स्कोर नहीं किया। सेफ्टी फीचर्स में इसमें दो एयरबैग, EBD के साथ ABS, रियर पार्किंग सेंसर, रियर कैमरा, आगे की सीटों के लिए सीट-बेल्ट रिमाइंडर और आइसोफिक्स चाइल्ड-सीट माउंट शामिल है.

Tata Nexon
टाटा नेक्सन, ग्लोबल NCAP से 5-स्टार सुरक्षा रेटिंग प्राप्त करने वाली टाटा की पहली मेड-इन-इंडिया कार भी है। टाटा नेक्सन को वयस्क सुरक्षा में (16.06/17) में पांच स्टार हासिल है। अल्ट्रोज की तरह, नेक्सॉन ने केवल तीन स्टार (25/49) हासिल करते हुए, चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन पर अच्छा स्कोर नहीं किया.

सुरक्षा फीचर्स के रूप में इसमें दो एयरबैग, EBD के साथ ABS, रियर पार्किंग सेंसर, रियर कैमरा, ट्रैक्शन कंट्रोल, हिल-होल्ड असिस्ट, ब्रेक डिस्क वाइपिंग और Isofix चाइल्ड-सीट माउंट शामिल हैं। इसकी कीमतें 7.70 लाख रुपये से शुरू होती हैं और 14.18 लाख (एक्स-शोरूम, भारत) तक जाती है.