गूगल ने युवाओं को दिया मौका, यूट्यूब पर शॉर्ट वीडियो बनाओ, करोड़पति बन जाओ

Google ने आधिकारिक तौर पर घोषणा की है कि 1 फरवरी से वह YouTube Shorts पर YouTube क्रिएटर्स के साथ रेवेन्यू शेयर करना शुरू कर देगा। Google ने अपनी YouTube शॉर्ट्स मुद्रीकरण नीतियां जारी की हैं, जो शॉर्ट्स क्रिएटर्स को YouTube शॉर्ट्स फ़ीड में वीडियो के बीच विज्ञापनों से पैसे कमाने की अनुमति देंगी।

इसके साथ ही Google ने यह भी खुलासा किया है कि YouTube शॉर्ट्स फंड को नई शॉर्ट्स मुद्रीकरण नीति द्वारा बदल दिया जाएगा। शॉर्ट वीडियो बनाने वाले क्रिएटर्स को पुरस्कृत करने के लिए YouTube शॉर्ट्स फंड $ 100 मिलियन का अनुदान है।

YouTube शॉर्ट्स मुद्रीकरण नीति में YouTube चैनलों के लिए निर्धारित समान नियम शामिल हैं। इसलिए, उपयोगकर्ताओं को YouTube समुदाय दिशानिर्देशों और ऐसी अन्य नीतियों का पालन करना चाहिए जो सीधे YouTube पर मुद्रीकरण को प्रभावित करती हैं।

Google 1 फरवरी से YouTube शॉर्ट्स के लिए विज्ञापन आय साझा करना शुरू कर रहा है और पात्र उपयोगकर्ताओं को शॉर्ट्स वीडियो के लिए कमाई शुरू करने के लिए शॉर्ट्स मुद्रीकरण मॉड्यूल को स्वीकार करना होगा। Shorts विज्ञापन की आय का बंटवारा उस तारीख से शुरू होगा, जब कोई योग्य उपयोगकर्ता आय के बंटवारे की शर्तों को स्वीकार करता है।

Google ने यह भी खुलासा किया है कि पैसे कमाने के लिए YouTube शॉर्ट्स वीडियो के लिए, उसे राजस्व साझा करने के योग्य होने के लिए YouTube के दिशानिर्देशों का पालन करना होगा।

इसके अतिरिक्त, Google ने यह भी खुलासा किया कि गैर-मूल शॉर्ट्स, फिल्मों या टीवी शो से क्लिप, मौजूदा YouTube वीडियो को फिर से अपलोड करना, बिना मूल सामग्री वाले संकलन और स्वचालित क्लिक और स्क्रॉल बॉट से कृत्रिम दृश्य वाले वीडियो मुद्रीकरण के योग्य नहीं हैं। YouTube एनालिटिक्स 1 फरवरी से YouTube शॉर्ट्स राजस्व और अन्य मेट्रिक्स प्रदर्शित करना शुरू कर देगा। यानि अब क्रिएटर्स शार्ट वीडियो से भी पैसा कमा सकते हैं,शॉर्ट वीडियो बनाने वाले क्रिएटर्स को पुरस्कृत करने के लिए YouTube शॉर्ट्स फंड $ 100 मिलियन का अनुदान है।