38 साल बाद नए रूप में फिर से लॉन्च होने के लिए तैयार है ये बाइक, यूथ के लिए इसका नाम ही काफी

रफ्तार और स्‍टाइल को पसंद करने वाले युवा दिल थामकर बैठें, क्‍योंकि जापान की बाइक बनाने वाली कंपनी यामाहा अपने चार दशक पुराने मॉडल को नए अवतार में पेश करने जा रही है.

साल 1985 में पहली बार आई Yamaha RX100 को भारतीय युवाओं ने भी खूब पसंद किया था और कंपनी इस मॉडल को नए तेवर और कलेवर में पेश करने जा रही है. मीडिया रिपोर्ट की मांनें तो इस रेट्रो डिजाइन वाली बाइक को कंपनी पूरी तरह नए अवतार में पेश करने की योजना बना रही है.

Yamaha RX100 भारत में काफी पॉपुलर बाइक रही है. अपनी स्पीड, पिकअप और रेट्रो डिजाइन की बदौलत बाइन ने कम समय में ही युवाओं की दिलों में जगह बना ली थी. बॉलीवुड की कई फिल्मों में इसे कई कलाकारों के साथ देखा गया था.

हालांकि, बाद में 1996 में सख्त उत्सर्जन मानदंडों के चलते बाइक का उत्पादन बंद करना पड़ा है. इसकी लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि यह आज भी हमें सड़कों पर देखने को मिल जाता है. कई लोग इसे मॉडिफाई करके इस्तेमाल करते हैं

बाइक में क्या होगा नया?
रिपोर्ट्स के मुताबिक, नई यामाहा RX100 एक बड़े और अधिक शक्तिशाली फ्यूल-इंजेक्टेड पेट्रोल इंजन के साथ उपलब्ध होगी, जबकि विश्वसनीय कम्यूटर की तलाश करने वाले ग्राहकों के लिए बाइक को एक छोटे इंजन के साथ भी उतारा जा सकता है. बाइक में एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट्स (डीआरएल), इलेक्ट्रिक स्टार्ट और डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर जैसे नए फीचर्स भी मिल सकते हैं.

यामाहा ने अभी तक यह नहीं कहा है कि नया आरएक्स100 को भारत में कब लॉन्च जाएगा, हालांकि अटकलें लगाई जा रही हैं कि कंपनी 2023 के आखिर या 2024 की शुरुआत में इसे सड़कों पर उतार सकती है. देश में सबसे उचित कीमत वाली यामाहा मोटरसाइकिलों में से एक बाइक की कीमत लगभग 1.25 लाख रुपये से 1.5 लाख रुपये के बीच हो सकती है.

नए चेसिस पर बनाई जाएगी बाइक
नई यामाहा बाइक को एक नए प्लेटफॉर्म पर बनाया जाएगा और इसमें एक नया सस्पेंशन सिस्टम भी देखने को मिलेगा. अब तक, हम जानते हैं कि बाइक में वायर-स्पोक व्हील्स, टेलिस्कोपिक फोर्क्स से बना फ्रंट सस्पेंशन और डुअल शॉक एब्जॉर्बर से बना रियर सस्पेंशन होगा. यह संभव है कि बाइक में आगे के डिस्क ब्रेक और पीछे ड्रम ब्रेक देखने को मिलेंगे.