Activa का ‘बाप’ है ये E-Scooty, सिंगल चार्ज में 300KM, टॉप स्पीड 105KM/H

इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर सेक्टर में तमाम स्टार्टअप काम कर रहे हैं. इसी में से एक है सिंपल एनर्जी. यह बेंगलुरू बेस्ड स्टार्टअप है. इसने एक ऐसी स्कूटी बनाई है जो आने वाले समय में पूरे टू-व्हीलर मार्केट की तस्वीर बदल सकती है.

सिंगल चार्ज में रेंज और कीमत के मामले में यह होंडा-हीरो जैसी कंपनियों के पेट्रोल स्कूटी को टक्कर देती नजर आ रही है. Electric Vehicles की सबसे बड़ी दिक्कत ‘सिंगल चार्ज में रेंज’ को इसने धुंआ में उड़ा दिया है. यह एक बार फुल चार्ज करने पर 300 किमी से अधिक चलती है.

इतनी दूरी तो petrol Scooty भी टैंक फुल करवाने पर नहीं चलती. इतना ही नहीं कंपनी इस स्कूटी पर तीन साल की वारंटी दे रही है. इसमें तमाम लैटेस्ट फीचर्स भी हैं. जैसे रिमोट एक्सेस, सुरक्षा के लिए जियो फेंसिंग, ओटीए अपडेट, सेव एंड फॉरवार्ड रूट्स, राइड स्टैटिस्टिक्स और रिमोट लॉकिंग फीचर. इसमें 30 लीटर का बूट स्पेस, 90/90-12 साइज के टायर, 4.5 किलोवाट का पावर, 115 किलो वजन और 12 इंच के पहिए हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सिंपल एनर्जी इसे इस साल मार्च तक बाजार में उतार देगी. इसकी बूकिंग शुरू हो गई है. इस Scooty का उत्पादन इसी माह यानी 19 जनवरी से शुरू हो जाएगा. इसके लिए कंपनी ने तमिलनाडु के शूलागिरी में 100 करोड़ रुपये की लागत से एक प्लांट लगाया है. यह प्लांट करीब दो लाख वर्ग फीट क्षेत्र में है.

इसकी क्षमता साल में 10 लाख स्कूटी बनाने की है. सिंपल एनर्जी ने इस स्कूटी के लिए 4.0 स्टैंडर्ड का मोटर विकसित किया है, जो अपनी श्रेणी का पहला मोटर है. कंपनी का दावा है कि जितने देर में आप चाय या कॉफी पीते हैं उतनी देर में इस स्कूटी की बैटरी चार्ज हो जाती है.

TOI रिपोर्ट के मुताबिक सिंपल एनर्जी के सीईओ सुहास राजकुमार ने बताया है कि हम बेस्ट क्वालिटी का EV उतारने जा रहे हैं. इससे ग्रीन मोबिलिटी में और तेजी आएगी. हम जनवरी 2023 से इसका उत्पादन शुरू करने जा रहे हैं. तमिलनाडु के अलावा सिंपल एनर्जी की देश के अन्य हिस्सों में भी प्रोडक्शन यूनिट लगाने की योजना है.

इस स्कूटी के रेगुलर वैरिएंट की कीमत 1.10 लाख रुपये और अपडेटेड सिंपल वन की कीमत 1.45 लाख रहने की संभावना है. कंपनी का कहना है कि यह अनुमानित कीमत है. सप्लाई चेन और राज्य सरकारों से मिलने वाली सब्सिडी को देखते हुए कीमत में थोड़ा उतार-चढ़ाव देखा जा सकता है.