बिना चार्जिंग के 600 किमी चलती है ये कार, बस 5 मिनट में करना होगा ये काम

एमजी मोटर इंडिया ने ऑटो एक्सपो 2023 में एक स्पेशल कार Euniq 7 MPV को पेश किया है. यह कंपनी की पहली हाइड्रोजन फ्यूल सेल कार (FCEV) है. Euniq 7 को विदेशी बाजारों में Maxus Mafi के नाम से बेचा जाता है. यह एक प्रकार की इलेक्ट्रिक कार है, जिसकी खासियत है कि इन्हें चार्ज नहीं करना पड़ता. इसमें दिए गए हाइड्रोजन टैंक को सिर्फ 3-5 मिनट में भरा जा सकता है, जिसके बाद आप 600km तक सफर कर सकते हैं.

MG Euniq 7 को एक खास MPV डिज़ाइन दिया गया है. इसमें काफी बड़ा ग्रिल और बड़े हेडलैंप हैं. एमपीवी को काफी बॉक्सी डिजाइन दिया गया है. इसमें एक बड़ा ग्लासहाउस और स्लाइडिंग दरवाजे दिए गए हैं. MPV में सात लोग बैठ सकते हैं. इसमें दूसरी पंक्ति में कैप्टन सीटें दी गई हैं. फीचर्स में एक डिजिटल टचस्क्रीन, पैनोरमिक सनरूफ, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और ADAS फीचर शामिल हैं.

कंपनी ने Euniq 7 के पावरट्रेन के बारे में ज्यादा डिटेल्स नहीं दी है. लेकिन विदेशी बाजार को देखते हुए, MG Euniq 7 की इलेक्ट्रिक मोटर 201bhp का पावर आउटपुट देने वाली है. इसमें 6.4 किग्रा के हाइड्रोजन सिलेंडर दिए गए हैं.

इस सिलेंडर की हाइड्रोजन ऑक्सीजन के साथ रिएक्शन करके इलेक्ट्रिक मोटर चलाती है. हाइड्रोजन भरने में मिनटों का समय लगता है, जिसका मतलब है कि इसमें पेट्रोल या डीजल वाहनों जितना कम समय ही लगेगा.

इंडियन मार्केट में हाइड्रोजन कार को इंट्रोड्यूस करने वाली अब एमजी तीसरी कंपनी बन गई है. इससे पहले Hyundai और Toyota भी अपनी हाईड्रोजन कार लॉन्च कर चुकी हैं.

Euniq 7 दुनिया की पहली हाइड्रोजन सेल एमपीवी

कंपनी इयूनिक 7 दुनिया की पहली हाइड्रोजन फ्यूल सेल एमपीवी है जिसमें कंपनी ने प्रोम पी90 (PROME P390) हाइड्रोजन फ्यूल टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया है. इस एमपीवी में 92kw क्षमता वाला पावर सिस्टम दिया गया है जिसकी मदद से ये एमपीवी अधिकतम 95 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 30 डिग्री सेल्सियस के तापमान में भी आसानी से ड्राइव की जा सकती है.

Euniq 7 में क्या है सीटिंग अरेंजमेंट

एमजी मोटर्स में ने इस एमपीवी में 2+2+3 का सीटिंग कॉन्फिगरेशन दिया है जिसमें फ्रंट में दो सीट, मिड में कैप्टन सीट को मिलाकर तीन सीट और थर्ड रॉ में दो सीटों को जोड़ा गया है.

Euniq 7 क्या हैं फीचर्स

इयूनिक 7 हाइड्रोजन एमपीवी में कंपनी ने पैनोरमिक सनरूफ, ऑल ड्राइवर डिजिटल डिस्प्ले, इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोल्ड टेलगेट, इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक, बड़े साइज काट टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, डुअल जोन क्लाइमेट कंट्रोल, 6 एयरबैग्स जैसे फीचर्स को दिया गया है.

Euniq 7 में मिलेगी खास डुअल टोन कलर स्कीम

एमजी मोटर्स ने इयूनिक 7 हाइड्रोजन एमपीवी को डुअल कलर टोन के साथ पेश किया है जो ब्लू और व्हाइट कलर का कॉम्बिनेशन है. फिलहाल कंपनी ने इस एमपीवी का सिर्फ एक कलर वेरिएंट ही पेश किया है.