ऑटो एक्सपो 2023 में मारुति की कारों का जलवा, इन 4 कारों ने काटी ‘गदर’

भारत के सबसे बड़ा वाहन मेले ऑटो एक्सपो 2023 की 11 जनवरी से शुरुआत होने जा रही है. इसमें मारुति सुजुकी से लेकर टाटा मोटर्स तक, कई दिग्गज कंपनियां हिस्सा ले रही हैं और अपने प्रोडक्ट पेश करने वाली हैं.

देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ऑटो एक्सपो के दौरान 4 नई कारें लाने वाली है. मारुति सुजुकी ने आज एक आधिकारिक बयान में बताया कि वह 2023 ऑटो एक्सपो में अपने फ्यूचर प्रोडक्ट और टेक्नोलॉजी को पेश करेगी.

कंपनी ने बताया कि वह एक इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट और कई एसयूवी पेश करेगी. इसमें मारुति सुजुकी 5-डोर जिम्नी से लेकर कंपनी की पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी शामिल है.

इन 4 कारों को पेश किया जाएगा
– मारुति सुजुकी जिम्नी 5-डोर
– मारुति YTB क्रोसओवर
– वैगनआर फ्लेक्स फ्यूल प्रोटोटाइप
– पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी

Maruti Suzuki Jimny 5-door
कंपनी इसकी झलक ऑटो एक्सपो में दिखाएगी लेकिन इसकी लॉन्चिंग बाद में की जाएगी. रिपोर्ट के मुताबिक, जिम्नी 5-डोर को अगस्त 2023 में लॉन्च किया जा सरता है. यानी कंपनी मानसून से ठीक पहले जिम्नी 5-डोर को लॉन्च करेगी. इसकी लंबाई 4 मीटर से कम होगी और यह Mahindra Thar (3-दरवाजे वाली) से सस्ती हो सकती है.

Maruti YTB
मारुति YTB कंपनी की बलेनो-आधारित एसयूवी होगी. इसे अप्रैल 2023 में लॉन्च किया जा सकता है. यह कंपनी के HEARTECT प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी. नई मारुति YTB एसयूवी का मुकाबला Venue, Sonet और XUV300 जैसी गाड़ियों के साथ रहने वाला है.

 

ऑटोएक्सपो 11 जनवरी से लेकर 18 जनवरी तक ग्रेटर नोएडा के एक्सपोसेंटर में होगा। इसमें 75 से ज्यादा नए वाहन लॉन्च किए जाएंगे। देसी विदेशी कंपनियां अपनी नई गाड़ियों को इसमें जनता के सामने रखेंगी। ऑटो एक्सपो में कई वीवीआईपी, कैबिनेट मंत्रियों के आने की भी संभावना है।

इसे देखते हुए गौतमबुद्ध नगर के पुलिस कमिश्नरेट के तरफ से ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की गई है और ट्रैफिक पुलिस को लगाया गया है ताकि 11 से लेकर 18 जनवरी तक किसी तरीके से वाहनों को परेशानी ना हो और लोगों को जाम का सामना ना करना पड़े।

जारी की गई ट्रेफिक एडवाइजरी के मुताबिक चिल्ला/डीएनडी मार्ग से प्रवेश करने वाला यातायात नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे होकर गलगोटिया कट, एक्सपो मार्ट गोलचक्कर से बड़ा गोलचक्कर में बनी पाकिर्ंग में अपना वाहन खड़ा कर एक्सपो मार्ट द्वारा उपलब्ध कराये गये वाहन का प्रयोग कर कार्यक्रम स्थल पर जा सकेंगे।