Telecom Department ने लागू किया नया नियम, Jio, Airtel, VI के 24 घंटे सिम रहेंगे बाद

Telecom Department की तरफ सभी telecom users के लिए एक नया नियम जारी किया गया है। अगर आप Jio, Airtel, Vodafone-Idea and BSNL-MTNL यूजर्स हैं, तो आपको नया नियम जान लेना चाहिए। दरअसल दूरसंचार विभाग ( DoT) की तरफ से नया नियम लागू कर दिया है।

ऐसे में नया सिम कार्ड 24 एक्टिवेट होने के 24 घंटे तक बंद रहेगा। मतलब सिम एक्टिवेट होने के 24 घंटे तक इनकमिंग, आउटगोइंग और SMS की सुविधा को बंद रखा जाएगा। ऐसा कदम बढ़ते सिम कार्ड फ्रॉड की घटनाओं को देखते हुए लिया गया है। दूरसंचार विभाग की तरफ से नए नियम को लागू करने के लिए सभी टेलिकॉम कंपनियों(Telecom Department )को 15 दिनो का वक्त दिया गया है।

क्या होगा इसका फायदा
आज की ब्लॉकबस्टर डील – क्रोमा 40 स्मार्ट एलईडी टीवी सिर्फ 18,990 रुपये में। डॉल्बी ऑडियो के साथ विविड पिक्चर इंजन |

DoT सिम एक्टिवेट होने के 24 घंटे के भीतर कस्टमर कस्टर वेरिफिकिशन करेगी कि नए सिम नए सिम या उसे अपग्रेड करने की रिक्वेस्ट डाली गई है या नहीं अगर कस्टमर नया सिम की रिक्वेस्ट को नकार देता हैं, तो नया सिम एक्टिवेट नहीं किया जाएगा।

बैंक फ्रॉड रोकने में मिलेगी मदद

मौजूदा वक्त में कस्टमर की पर्सनल जारी चोरी करना बेहद आसान हो गया है। इसकी मदद से फ्रॉड करने वाले नया सिम इश्यू करा लेते हैं, जिसके बाद बिना कस्टमर की जानकारी के पुराना सिम बंद कर दिया जाता है। वही नए सिम से ओटीटी हासिल करके बैकिंग फ्रॉड जैसी घटनाओं को अंजाम दिया जाता है।

फ्रॉड रोकने के लिए उठाया गया कदम

देश में digital transaction में इजाफा दर्ज किया जा रहा है। इसी के साथ banking fraud डिजिटल की घटनाओं में भी इजाफा दर्ज किया जा रहा है। कई मौकों पर देखा गया कि sim swapping के जरिए बड़े banking fraud को अंजाम दिया गया है। ऐसे में सरकार ने सभीह telecom companies को sim activation के लिए 24 घंटे का नया सिम लागू करने का निर्देश दिया गया है।