Tata Tiago EV दुनिया की सबसे सस्ती 4-सीटर इलेक्ट्रिक कार, 8.50 लाख से भी कम कीमत देख कार इंडस्ट्री में खलबली

by सचिन गौतम
Tata Tiago EV

टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने फेस्टिव सीजन (Festive Season) की अपनी तैयारियों को नया बूस्ट देते हुए बुधवार को देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार Tata Tiago EV लॉन्च कर दी।

टाटा मोटर्स का घरेलू इलेक्ट्रिक कार बाजार (Indian Electric Car Market) में पहले से दबदबा है और अब पहली हैचबैक इलेक्ट्रिक व्हीकल (Tata Tiago EV) के लॉन्च होने से कंपनी का वर्चस्व और बढ़ने का अनुमान है। इसके साथ ही ग्राहकों के महीनों इंतजार पर आज विराम लग गया। कंपनी ने बेहद कम कीमत पर इस कार में कई शानदार फीचर्स दिए हैं।

इन फीचर्स से लैस है टिआगो ईवी

कंपनी ने अपनी नई इलेक्ट्रिक कार (Tata Tiago EV) में कई नए फीचर्स दिए हैं। इसमें 24kWh का बैटरी पैक है, जो एक बार पूरी तरह से चार्ज हो जाने पर 315 किलोमीटर का रेंज देने में सक्षम है। वहीं 19.2 kWh बैटरी पैक ऑप्शन एक बार चार्ज होने पर 250 किलोमीटर तक दौड़ सकती है। कंपनी ने इसमें वही इलेक्ट्रिक मोटर और फ्रंट-व्हील ड्राइव सेटअप दिया है, जो हम पहले ही टिगोर ईवी में देख चुके हैं।

यह मोटर 74.7PS पावर और 170Nm टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। इसके अलावा कंपनी ने टिआगो ईवी (Tata Tiago EV) में क्रूज कंट्रोल, मल्टीपल री-जेन मोड जैसे फीचर्स भी दिए हैं। कंपनी का दावा है कि इसकी बैटरी करीब 57 मिनट में 80 फीसदी तक चार्ज हो जाती है। यह कार महज 5.7 सेकेंड में जीरो से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है।

यह भी पढ़ें: कार नहीं ये है हाहाकार: मार्केट में गदर मचाने आ रही TATA Blackbird, ऑटो कंपनियों में हड़कंप

कीमत जानकर हो जाएंगे हैरान

रही बात कीमत की तो पहले से ही उम्मीद की जा रही थी कि यह न सिर्फ देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार (Tata Tiago EV) होगी, बल्कि इसकी कीमत 10 लाख रुपये के आस-पास रह सकती है। कंपनी ने कीमतों का ऐलान कर सभी को हैरान कर दिया। कंपनी ने कहा कि पहले 10 हजार ग्राहकों के लिए इस कार की एक्स-शोरूम कीमत 8.49 लाख रुपये रखी गई है। वहीं इसके टॉप वेरिएंट की एक्स-शोरूम कीमत 11.79 लाख रुपये है।

इनमें से 2000 कारें कंपनी के पुराने ग्राहकों के लिए रिजर्व रखी जाएंगी। टाटा टिआगो की बुकिंग 10 अक्टूबर से शुरू होगी और इसकी डिलीवरी जनवरी 2023 से मिलने लगेगी। टाटा टिगोर ईवी अभी तक सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार थी, जिसकी एक्स-शोरूम कीमत 12.49 लाख रुपये से शुरू होती है। अन्य कंपनियों की बात करें तो कोई भी कंपनी 20 लाख रुपये से कम के रेंज में इलेक्ट्रिक व्हीकल ऑफर नहीं करती हैं।

टाटा की तीसरी इलेक्ट्रिक कार

टाटा मोटर्स पहले ही एसयूवी और सेडान कैटेगरी में इलेक्ट्रिक व्हीकल उतार चुकी है। एसयूवी सेगमेंट वाली टाटा नेक्सॉन ईवी (Tata Nexon EV) को खासा पसंद भी किया गया है और इसी ने ईवी बाजार में टाटा मोटर्स का दबदबा बनाया है। वहीं कंपनी ने कुछ समय पहले सेडान कैटेगरी में टाटा टिगोर ईवी (Tata Tigor EV) को पेश किया था। अब हैचबैक में भी कंपनी ने ग्राहकों को इलेक्ट्रिक व्हीकल का विकल्प दिया है। कीमत के लिहाज से भी इस नई इलेक्ट्रिक व्हीकल को हाथों-हाथ लिए जाने की उम्मीद है।

अभी लॉन्च होंगी 7 इलेक्ट्रिक कारें

आपको बता दें कि टाटा मोटर्स ने साल 2026 तक 10 इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च करने का लक्ष्य रखा है। टाटा नेक्सॉन ईवी और टाटा टिगोर ईवी के बाद अब टाटा टिआगो ईवी के लॉन्च हो जाने से अब तक टाटा की तीन इलेक्ट्रिक कारें बाजार में आ चुकी हैं। इसका मतलब हुआ कि आने वाले 3-4 साल के दौरान टाटा मोटर्स अभी 7 और इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च करेगी। देश की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक कार कंपनी टाटा मोटर्स ने सबसे पहली बार टिआगो ईवी को एक कॉन्सेप्ट व्हीकल के तौर पर ब्रिटेन में शोकेस किया था। उसके बाद साल 2018 के ऑटो एक्सपो में भी इसकी झलक देखने को मिली थी।

भारतीय ईवी बाजार पर टाटा का दबदबा

टाटा मोटर्स को अभी तक इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में शानदार रिस्पॉन्स मिला है। कंपनी की टाटा नेक्सॉन ईवी भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार है। टाटा मोटर्स का भारतीय इलेक्ट्रिक कार बाजार की 88 फीसदी हिस्सेदारी पर कब्जा है। कंपनी ने अगस्त 2022 में नेक्सॉन ईवी प्राइम, नेक्सॉन ईवी मैक्स और टिगोर ईवी को मिलाकर कुल 3,845 इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री की थी। इससे पहले कंपनी ने जुलाई 2022 में 4,022 इलेक्ट्रिक कारें बेची थीं। अब टिआगो ईवी के आ जाने से बिक्री के और बढ़ जाने की उम्मीद है।

Ⓒ 2022 Copyright and all Right reserved for Newzbulletin.in