Ratan Tata की कंपनी ने दिया छप्परफाड़ रिटर्न, 1 लाख रुपए ऐसे बन गए 1 करोड़ रुपए

शेयर बाजार में टाटा ग्रुप (Tata Group) की कंपनियों ने निवेशकों को शानदार रिटर्न दिया है। टाटा की कंपनियों के स्टॉक में निवेश करने वालों को अच्छा मुनाफा हुआ है।

आज हम आपको टाटा ग्रुप (Tata Group) की एक ऐसी कंपनी के स्टॉक के बारे में बताने जा रहे हैं जिसने निवेशकों को करोड़पति बना दिया है। इस स्टॉक (TCS Share Price) में एक लाख का निवेश करने वालों को एक करोड़ रुपये का रिटर्न मिला है।

शेयर में अभी भी तेजी बनी हुई है। कभी 118 रुपये पर चल रहा यह शेयर आज 3100 के पार हो चुका है। निवेशकों को मालामाल बनाने वाला यह शेयर टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (Tata Consultancy Services Ltd) का है। इस शेयर में अभी भी तेजी बनी हुई है।

यह भी पढ़ें: MG Comet EV: आज लॉन्च होगी देश की सबसे छोटी और सस्ती इलेक्ट्रिक कार, TATA Tiago को देगी चुनौती

इस तरह करोड़पति हुए निवेशक

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (Tata Consultancy Services Ltd) के शेयरों में निवेश करने वालों को अभी तक 2 बार बोनस शेयर मिल चुके हैं। बोनस शेयर के चलते निवेशक मालामाल हो चुके हैं।

बता दें कि टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) के शेयर 20 फरवरी 2009 को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) पर 118.49 रुपये पर थे। अगर किसी निवेशक ने उस समय टीसीएस के शेयरों में एक लाख रुपये का निवेश किया होता तो उसे करीब 843 शेयर मिलते। टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज ने जून 2009 को 1:1 के रेशियो में और मई 2018 को 1:1 के रेशियो में बोनस शेयर दिए हैं।

निवेशकों के पास बोनस शेयर मिलने के बाद स्टॉक्स बढ़कर 3372 हो गए होते। बीते 13 अप्रैल 2023 को बीएसई पर टाटा ग्रुप की टीसीएस के शेयर बीएसई में 3189.85 रुपये पर बंद हुए हैं। ऐसे में देखें तो अगर किसी ने शेयरों को इतने समय तक होल्ड किया होता तो इनकी मौजूदा वैल्यू इस समय में 1.07 करोड़ रुपये हो गई होती।

निवेशकों को मिला 2500 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) ने निवेशकों को अभी तक 2500 फीसदी का बंपर रिटर्न दिया है। पिछले 10 वर्षों की बात करें तो अगर किसी ने इसमें एक लाख रुपये का निवेश किया होता तो मौजूदा समय में उसे नौ लाख से ज्यादा का रिटर्न मिलता। वहीं पिछले 6 महीनों में टीसीएस के स्टॉक ने दो फीसदी से ज्यादा की तेजी देखी गई हे। हालांकि पिछले एक साल में यह शेयर 9.53 फीसदी टूटा भी है। टीसीएस के शेयरों ने निवेशकों को लगातार शानदार रिटर्न दिया है।

बता दें कि टीसीएस ने 2022-23 वित्त वर्ष की चौथी तिमाही में नेट प्रॉफिट में 14.8 फीसदी का उछाल दर्ज किया गया है। टीसीएस का मुनाफा 11,392 करोड़ रुपये रहा है।