नए रूप में आ रही है रतन टाटा की मनपसंद कार, नैनो का इलेक्ट्रिक वर्जन मार्केट में मचाएगा तहलका

एक मिडिल क्लास फैमिली को कार घर में रखने का सपना रतन टाटा ने दिखाया ये बात कोई भी कह सकता है कि इसका उदाहरण ये है कि 10 जनवरी 2008 को ऑटो एक्सपो नई दिल्ली में रतन टाटा ने टाटा नैनो को लॉन्च किया था। शुरुआत में तो इस नैनो की दीवानगी बढी लेकिन फिर भारतीय बाजार मे कुछ खास सफलता नहीं मिली।

 

 

जिस कारण वर्ष 2018 में टाटा मोटर्स ने इसकी मैन्युफैक्चरिंग बंद कर दी थी। लेकिन अब एक बार फिर टाटा नैनो सड़कों पर नजर आ सकती है, नए रुप नए रंग के साथ क्योंकि अब की बार टाटा नैनो इलेक्ट्रिक नैनो बनकर आ रही है.

खबरों के द्वारा यह जानकारी सामने आ रही है कि टाटा की यही कार एक नए इलेक्ट्रिक अवतार में आने वाली है। यह जानकारी भी मिली है कि पुणे स्थित कंपनी इलेक्ट्रा एवी ने टाटा नैनो का यह अवतार तैयार किया है। कंपनी ने इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी है की यह कार कब बाजार में लांच होगी और कितनी रहेगी कीमत।

आपको बता दें कि कुछ दिनों पहले टाटा संस के चेयरमैन रतन टाटा ने इस टाटा नैनो इलेक्ट्रिक कार की टेस्ट ड्राइव भी नहीं थी जिसकी तस्वीरों ने इंटरनेट पर तहलका मचा दिया था।

TATA Nano Electric Features and Price
TATA Nano Electric टेक्निकल स्पेसिफिकेशंस की बात की जाए तो इस कार में 72 वोल्ट का लिथियम आयन बैट्री पैक का उपयोग किया गया है। ARAI द्वारा प्रमाणित है कि यह सिंगल चार्ज में 200 किलोमीटर की रेंज देगी।

कार को पावर देने के लिए इसमें 48 वोल्ट का इलेक्ट्रिक मोटर मिलेगा जो कि अधिकतम 32 बीएचपी की पावर जनरेट करने में सक्षम है। टाटा नैनो की तरह यह कार भी 4 सीटर ही होने वाली है। इस कार का वजन 800 किलो रहने वाला है। ऑटोमोबाइल एक्सपर्ट का मानना है कि यह कार्य भारतीय बाजार में 5 से 7 लाख की कीमत में उपलब्ध होगी।