Tata ने Solve कर दी CNG कारों की सबसे बड़ी प्रॉब्लम, सीएनजी सिलेंडरों को इस जगह किया फिट, अब डिक्की में दिखेगा फुल स्पेस

लोग माइलेज के चक्कर में सीएनजी कार खरीदना तो चाहते हैं लेकिन कई बार बूट स्पेस के साथ कॉम्प्रोमाइज होने की वजह से नहीं खरीदते हैं क्योंकि सीएनजी कारों में बूट स्पेस में सीएनजी सिलेंडर रखा हुआ मिलता है. बूट में सीएनजी सिलेंडर रखा होने के कारण बूट में सामान रखने के लिए स्पेस नहीं मिलता या फिर कम मिलता है. ऐसे में जब लोग अपने परिवार के साथ किसी लंबी ट्रिप पर निकलते हैं तो उन्हें सामान रखने में परेशानी होती है. ऐसा ज्यादातर सीएनजी कारों के साथ है. लेकिन, टाटा ने इसका तोड़ निकाल लिया है.

ऑटो एक्सपो 2023 में टाटा मोटर्स की ओर से पंच एसयूवी के सीएनजी वर्जन को पेश किया गया था. टाटा पंच के इस सीएनजी मॉडल में अच्छा बड़ा बूट स्पेस देखने को मिला है. दरअसल, बूट स्पेस बढ़ाने के लिए टाटा ने अलग तरह के एडजस्टमेंट का सहारा लिया है.

टाटा ने इसमें बड़ा सीएनजी सिलेंडर फिट करने के बजाय डुअल सीएनजी सिलेंडर फिट किए हैं. इन सीएनजी सिलेंडर्स को बूट स्पेस के नीचे वाले हिस्से में फिट किया गया है, जहां पर आमतौर पर स्पेयर व्हील रखा जाता था. टाटा ने स्पेयर व्हील को बूट से निकालकर नीचे हैंगिंग पोजीशन में फिट किया है.

ऐसा ही सेटअप टाटा ने अपनी प्रीमियम हैचबैक अल्ट्रोज के सीएनजी वर्जन में किया है, इसे भी ऑटो एक्सपो 2023 में शोकेस किया गया है. आने वाले समय में टाटा पंच एसयूवी के साथ-साथ टाटा अल्ट्रोज का भी सीएनजी वर्जन लॉन्च किया जाएगा. इन दोनों ही कारों में बूट स्पेस को बढ़ाने के लिए डुअल सीएनजी सिलेंडर दिए गए हैं.

टाटा पंच i-CNG में वही 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन मिलेगा, जो मौजूदा मॉडल में आता है. यह इंजन पेट्रोल पर 85bhp और 113 Nm आउटपुट देगी जबकि CNG पर लगभग 72 bhp और 95Nm का आउटपुट मिलेगा, जो पेट्रोल के मुकाबले थोड़ा कम है.