कम Budget में किस्मत बदलने वाले हैं ये 5 Business, एक बार इंवेस्ट करो, जिंदगीभर रेस्ट करो

अगर आप भी कोई कमाई वाला बिजनेस (Business Idea) करने का प्लान कर रहे हैं तो आज हम आपको ऐसे 5 बिजनेस (Start your Own Business) के बारे में बताएंगे जिसके जरिए आप बंपर कमाई कर सकते हैं।

सबसे खास बात यह है कि इसके लिए (Business Idea) आपको कोई खास ट्रेनिंग की भी जरूरत नहीं है। इसके अलावा इन सभी बिजनेस (Start your Own Business) के लिए आपको सरकार की ओर से आर्थिक सहायता भी दी जाती है।

1-Milk business

इस मामले में पहला नंबर milk businessका ही आता है। आपको एक अच्छी गाय 30 हजार तक की कीमत में और एक ठीक ठाक भैंस 50-60 हजार में मिल सकती है। आप एक या दो पशुओं के साथ अपना कारोबार शुरू कर सकते हैं। ध्यान रहे, दूध का कारोबार स्वर्णिम है। आप कंपनियों से संपर्क कर सकते हैं या फिर लोकल स्तर पर दूध बेचने वालों से भी संपर्क साध सकते हैं।

2- Earn money by growing flowers

फूलों की डिमांड बहुत ज्यादा होती है। आप कहीं भी लीज पर थोड़ी सी जमीन लेकर फूलों की खेती कर सकते हैं। कई ऑनलाइन वेबसाइट्स से संपर्क कर आप सीधे अपने फूल बेच सकते हैं। सूरजमुखी, गुलाब, गेंदे की खेती बेहद फायदे की है। ये बिजनेस आपके दोनों हाथों में लड्डू देगा, वो भी घी के

3-Earn money from trees

अगर आपके पास एक या दो बीघे की भी खेती है तो आप उसमें शीशम, सागौन जैसे बेशकीमती पेड़ लगा सकते हैं। व्यवस्थात्मक तरीके से की गई खेती से 8-10 साल बाद यह आपको करोड़पति बना सकते हैं। ध्यान रहे, 40 हजार की कीमत का एक ठीक ठाक शीशम का पेड़ बिक ही जाता है। सागौन का पेड़ तो उससे भी कीमती है।

4- Honey cultivation

शहद निकालने के लिए मधुमक्खी पालने का बिजनेस सालों पुराना है लेकिन वक्त के साथ अब इसने पेशेवर रूप ले लिया है। आप 1 से डेढ़ लाख में थोड़े साधनों के साथ यह काम शुरू कर सकते हैं। हां, इसके लिए आपको ट्रेनिंग की जरूरत होगी। लेकिन यह काम भी आपको भरकर मुनाफा देगा।

5- Cultivation of vegetables

परंपरागत रूप से गेहूं-चावल की खेती करना हर किसी के बस की बात नहीं… लेकिन छोटी जमीन की चारदीवारी या घेराबंदी कर सब्जियों की खेती आपको मालामाल कर सकती है। हरियाणा के घरौंदा में भी ऐसा ही सेंटर बनाया गया है। मिर्च, गोभी, टमाटर जैसी सब्जियां आपकी जेब भर देंगी।