मुकेश अंबानी की रिलायंस ने किया कमाल, बना डाली चीन से 3 गुना सस्ती और हाई क्वालिटी की PPE किट

0
2370
Reliance PPE Kits
Source: Google

नई दिल्ली. भारत के सबसे बड़े कारोबारी मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज कोरोना संकट के दौरान हर मोर्चे पर अपना योगदान दे रही है. रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अब चीन से 3 गुना सस्ती और बेहतरीन क्वालिटी की PPE किट तैयार कर ली है।

रिलांयस इंडस्ट्री द्वारा तैयार की गई यह पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट (PPE) किट अंतरराष्ट्रीय मानकों को ध्यान में रखकर बनाई गई है. कंपनी के सिल्वासा प्लांट में अब हर दिन ऐसी ही 1 लाख PPE किटों का निर्माण हो रहा है.

एक तिहाई है दाम

सबसे खास बात यह है कि चीन से आयात की जाने वाली पीपीई किट जहां 2000 प्रति यूनिट से ज्यादा की पड़ रही है, वहीं रिलायंस की किट मात्र 650 रुपए में तैयार की गई है. ये पीपीई कि देश के कोरोना वारियर्स खासकर डॉक्टर, नर्स और स्वास्थ्यकर्मियों के लिए तैयार की जा रही हैं.

रिलायंस इंडस्ट्री की खास तैयारी

रिलायंस इंडस्ट्री ने हर दिन एक लाख पीपीई किट तैयार करने का लक्ष्य बांध रखा है. रिलायंस की जामनगर रिफाइनरी में ऐसे पेट्रोकेमिकल्स का उत्पादन किया जा रहा है. इस पेट्रोकेमिकल की मदद से पीपीई का कपड़ा बनता है, जिससे पीपीई किट तैयार की जा रही है.

रिलायंस इंडस्ट्री द्वारा अधिग्रहित आलोक इंडस्ट्रीज में बड़े पैमाने पर इन पीपीई किटों का उत्पान हो रहा है. लगभग 10 हजार से ज्यादा लोग आज आलोक इंडस्ट्री में पीपीई किट तैयार करने में जुटे हैं.

कोरोना टेस्ट किट भी स्वदेश में तैयार करेगी रिलायंस

सिर्फ पीपीई किट ही नहीं, रिलायंस इंडस्ट्रीज ‘कोरोना टेस्टिंग किट’ के क्षेत्र में भी स्वदेशी तकनीक विकसित कर चुकी है। काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च (CSIR) के साथ मिलकर रिलायंस ने पूरी तरह स्वदेशी आरटी-एलएएमपी (RT-LAMP) आधारित कोविड-19 टेस्ट किट बनाई है. यह टेस्टिंग किट चीनी किट से कई गुना सस्ती है। 45 से 60 मिनट के भीतर टेस्टिंग के सटीक नतीजे मिल जाते हैं.