रतन TATA निभाने वाले हैं अपना वादा हजारों युवाओं को देंगे रोजगार,2600 करोड़ का प्लांट तैयार

देश के मशहूर बिजनेस ग्रुप टाटा समूह (TATA Group) की कंपनी टाटा स्टील पंजाब में नया स्टील प्लांट खोलने जा रही है. इसके लिए पंजाब सरकार से करार किया गया है. यह प्लांट सालाना 0.75 मिलियन टन स्टील उत्पादन करने की क्षमता रखता है. पंजाब के सीएम ने कहा है कि प्लांट में व्यापक स्तर पर प्रदेश के युवाओं को नौकरी दी जाएगी.

स्टील उत्पादन के क्षेत्र में बड़ा नाम टाटा स्टील देशभर में लगातार अपने कारोबार का विस्तार कर रही है. बीते दिनों टाटा स्टील (TATA Steel) ने कर्ज में डूबी अपने समय की दिग्गज स्टील कंपनी नीलांचल इस्पात निगम लिमिटेड (NINL) का टेकओवर किया है.

टाटा(TATA) स्टील के अनुसार जल्द ही इसमें स्टील का उत्पादन शुरू कर दिया जाएगा. इस बीच टाटा स्टील ने पंजाब के लुधियाना में नया प्लांट खोलने की तैयारी कर ली है.

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान (Bhagwant Mann) ने टाटा(TATA) ग्रुप को लुधियाना में 2,600 करोड़ रुपये के निवेश से स्क्रैप आधारित स्टील प्लांट स्थापित करने के लिए भूमि आवंटन करने का पत्र 26 अगस्त शुक्रवार को सौंप दिया है. हाईटेक वैली इंडस्ट्रियल एरिया में बनने वाले इस प्लांट में सालाना 0.7 मिलियन टन स्टील का उत्पादन किया जाएगा.

पंजाब के मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के औद्योगिक विकास को बढ़ावा देने के लिए टाटा(TATA) को स्टील प्लांट लगाने के लिए भूमि आवंटित की गई है. इससे राज्य के युवाओं को रोजगार मिल सकेगा. टाटा स्टील के मैनेजिंग डायरेक्टर टीवी नरेंद्रन ने कहा कि इस प्लांट में 100 फीसदी स्क्रैप आधारित स्टील का उत्पादन किया जाएगा.

टाटा(TATA) स्टील का कारोबार 5 महाद्वीपों के भारत समेत 26 देशों में फैला है और यह दुनिया की 10वीं सबसे बड़ी स्टील उत्पादक कंपनी है. भारत में टाटा स्टील का सबसे बड़ा प्लांट जमशेदपुर में स्थित है जो सालाना 10 मिलियन टन स्टील का उत्पादन करता है. टाटा स्टील की ओवरऑल सालाना कच्चा स्टील उत्पादन करने की क्षमता 34 मिलियन टन है.