PM Free Solar Panel Yojana: अब फ्री में लगवाएं घर की छत पर सोलर पैनल, सरकार देगी पैसा

भारत में बिजली की बढ़ती खपत को देखते हुए भारत सरकार ने फ्री सोलर पैनल योजना शुरू की है। देश में बिजली उत्पादन में कमी को देखते हुए भारत के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने सभी के घरों की छत पर ‘मुफ्त सोलर पैनल’ लगाने की योजना शुरू की है।

PM Free Solar Panel Yojana का मुख्य उद्देश्य बिजली उत्पादन में हो रही कमी में सौर ऊर्जा से बढ़ोतरी करना और ऐसे क्षेत्रों में बिजली पहुंचाना जहां पर बिजली की सप्लाई नहीं होती है. PM Free Solar Panel Yojana के लिए पात्रता आवश्यक दस्तावेज एवं ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया नीचे बताई गई है.

सौर ऊर्जा से बिजली की उत्पादकता बढ़ाने के लिए सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। सरकार ने सौर ऊर्जा से बिजली उत्पादन के लिए पीएम फ्री सोलर पैनल योजना शुरू की है, प्रधानमंत्री मुफ्त सौर पैनल योजना के लिए पोर्टल पर जल्द ही ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी। अगर आप भी अपने घर की छत पर फ्री सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं तो ऑनलाइन आवेदन कर इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

 

PM Free Solar Panel Yojana के लिए ऑनलाइन आवेदन करने हेतु कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत होगी. आवश्यक दस्तावेजों की सूची नीचे दी गई है:-

स्थायी पता का सर्टिफिकेट
आवेदन करने वाले का आधार कार्ड
आय प्रमाण पत्र
पहचान पत्र की फोटो कॉपी
राशन कार्ड की फोटो कॉपी
बैंक पासबुक की फोटो कॉपी
कृषि भूमि के दस्तावेज
आवेदक की पासपोर्ट साइज फोटो
परमानेंट मोबाइल नंबर

बिजली की बढ़ती खपत को देखते हुए सरकार सौर ऊर्जा से बिजली उत्पादन करें बिजली की बढ़ोतरी करेगी.
ऐसे क्षेत्रों में PM Free Solar Panel Yojana का लाभ मिलेगा जहां पर बिजली नहीं पहुंच पाती है.

Pm Free Solar Panel से सौर ऊर्जा से किसान अपने उत्पादकता को बढ़ा सकता है.
किसान अपने खेतों में सिंचाई के लिए सोलर पैनल द्वारा उत्पादित ऊर्जा का इस्तेमाल कर अपनी उत्पादकता और अपनी आय में बढ़ोतरी कर सकते हैं.
सौर पैनल में खर्चा कम और उत्पादकता ज्यादा होगी.

सोलर पैनल के लिए किस तरह करें आवेदन

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने Free Solar Panel Yojana की शुरुआत की है, लेकिन अभी तक प्रधानमंत्री फ्री सोलर पैनल योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू नहीं हुए हैं. जल्द ही इस योजना के लिए आधिकारिक पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन शुरू किए जाएंगे.