तेल की कीमतों में भारी कटौती, सरकार का आदेश-ग्राहकों को तुरंत दें लाभ कंपनियां

नई दिल्ली। महंगाई की बढ़ती महंगाई को झेल रही जनता के लिए नए साल पर राहत भरी खबर आई है। दरअसल, सरकार ने खाने के तेल की कीमतों में भारी कटौती (Oil Price Reduced) की है। इस कटौती के बाद सरकार ने कंपनियों से बात की है। कंपनियों को साफ तौर पर निर्देश जारी किए गए हैं कि सरकार की तरफ कम की गई कीमतों का पूरा लाभ ग्राहकों को मिलना चाहिए।

30 से 40 रुपये की कटौती

सरकार की तरफ से खाद्य तेल की कीमतों में 30-40 रुपए की कटौती (Oil Price Reduced) की गई है। डिपार्टमेंट ऑफ फूड एंड पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन सेक्रेटरी डॉ. सुधांशु पांडे ने राज्य सरकारों को अपने राज्यों में तेल की बिक्री एमआरपी पर सुनिश्चित करने के लिए कहा है। इसके लिए प्रभावी कदम उठाने का निर्देश जारी किया गया है।

ये भी पढ़ें : महंगाई का एक और झटका, फिर से महंगी हुई सीएनजी और पीएनजी

Oil Price Reduced :इंपोर्ट ड्यूटी लगभग शून्य

पांडे ने कहा कि खाने के तेल की इंपोर्ट ड्यूटी को लगभग शून्य कर दिया गया है। इंपोर्ट ड्यूटी में बदलाव के बाद तेल की कीमतों में 15% से 20% की कटौती आई है। सरकार के इस कदम के बाद सभी ब्रांड के तेल की कीमतों में 30-40 रुपए की कटौती देखने को मिली है।

दाम में कटौती का पूरा फायदा ग्राहकों को

सरकार ने कंपनियों को निर्देश दिया है कि दामों में कमी का पूरा लाभ ग्राहकों को मिलना सुनिश्चित किया जाए। साथ ही तेल के पैकेट या बॉटल या किसी भी कंटेनर पर Revised MRP छापने का निर्देश भी दिया गया है। डिपार्टमेंट ऑफ फूड एंड पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन सेक्रेटरी डॉ. सुधांशु पांडे ने कहा कि खाने के तेलों की कीमतों (Oil Price Reduced) में आगे भी कमी दिखेगी।