होम बिजनेस Zoom ऐप सुरक्षित, दुनिया के कई बैंक और सरकारी एजेंसी कर रही...

Zoom ऐप सुरक्षित, दुनिया के कई बैंक और सरकारी एजेंसी कर रही इस्तेमाल: कंपनी

0
206
Zoom App
साभार : गूगल

नई दिल्ली। कांफ्रेंसिंग सुविधा के लिए फेमस हुई जूम एप ने कहा है कि वह यूजर्स की सुरक्षा को लेकर काफी गंभीर है। कंपनी की तरफ से बताया गया है कि गृह मंत्रालय से उनकी बातचीत चल रही है और उनसे जो भी आवश्यक जानकारी मांगी जाएगी, कंपनी उसे मुहैया कराएगी।

दरअसल, लॉकडाउन में जूम एप के इस्तेमाल में अचानक बढ़ोत्तरी हुई। इस पर गृह मंत्रालय और कई सुरक्षा एजेंसियों ने सिक्योरिटी ब्रीच का हवाला देते हुए अधिकारियों से जून एप का इस्तेमाल ना करने की सलाह दी थी।

ऐसे में जूम वीडियो कम्यूनिकेशंस के भारत में संचालन प्रमुख समीर राजे ने एक समाचार एजेंसी से बातचीत में कहा था कि दुनिया की सबसे बड़ी आईटी, बैंकिंग, वित्तीय, सरकारी और गैर सरकारी एजेंसिया हमारा एप इस्तेमाल कर रही है। इन सभी ने जूम के नेटवर्क और डेटा केंद्राें की विभिन्न मानकों पर समीक्षा भी की है। अभी तक किसी को भी एप में सिक्योरिटी ब्रीच जैसी चीज सामने नहीं आई है।

यहां बता दें कि लॉकडाउन के बाद से दुनियाभर में जूम के यूजर्स बड़ी संख्या में बढ़े हैं। दिसबंर तक जहां सिर्फ 1 करोड़ लोग जूम का इस्तेमाल कर थे, वो मार्च तक 20 करोड़ पहुंच गए। भारत में भी लॉकडाउन के लागू होने के बाद जूम की लोकप्रियता तेजी से बढ़ी है। हालांकि जूम के प्लेटफॉर्म की सुरक्षा को लेकर सवाल भी उठ रहे हैं। ऐसे में भारत सरकार ने जूम की सेवाओं को लेकर सिक्योरिटी एडवाइजरी जारी की है।