कार कंपनियों में हलचल, Maruti ने खेल दिया अपना दांव, आ रही 25KM माइलेज वाली सस्ती SUV

टाटा नेक्सॉन फिलहाल देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी बनी हुई है. मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) की ब्रेजा भी ग्राहकों को खूब पसंद आ रही है, लेकिन यह नेक्सॉन से काफी पीछे है. अब मारुति एक ऐसा दांव चलने जा रही है, जिससे नेक्सॉन के लिए मुसीबत पैदा हो सकती है.

मारुति जल्द ही भारत में अपनी सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी ब्रेज़ा का सीएनजी वर्जन लाने के लिए तैयार है. कंपनी ने इसके लॉन्च से पहले, ऑटो एक्सपो 2023 में Brezza CNG को पेश कर दिया है. यह Maruti की दूसरी SUV होगी जिसे CNG बैजिंग मिलेगी.

इस महीने की शुरुआत में, कंपनी ने ग्रैंड विटारा का S-CNG वर्जन लॉन्च किया था, जिसे 12.85 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की कीमत पर लाया गया है.

ऐसा है लुक
एक्सटीरियर से ब्रेज़ा सीएनजी को स्टैंडर्ड वर्जन जैसा ही रखा गया है और दोनों के बीच अंतर करना काफी मुश्किल है. इसमें एस-सीएनजी बैजिंग नहीं है, जो हाल ही में ग्रैंड विटारा एसयूवी को मिली थी. शोकेस किया गया मॉडल ऑल-ब्लैक इंटीरियर थीम के साथ आता है और इसमें डुअल-टोन अलॉय व्हील्स मिलते हैं. इसके बूट में S-CNG किट लगी है. सीएनजी किट की क्षमता ग्रैंड विटारा जितनी हो सकती है.

इंजन और पावर
Maruti अपनी Brezza CNG में 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन जारी रखेगी, जो मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ आता है. पेट्रोल मोड में यह इंजन 104 बीएचपी की पावर और 138 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करता है. अभी यह साफ नहीं है कि मारुति सुजुकी अपनी ब्रेज़ा सीएनजी को ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन देगी या नहीं.

क्या होगा माइलेज
मारुति सुजुकी की ग्रैंड विटारा सीएनजी 26.6 किमी/किग्रा की फ्यूल इकॉनमी के साथ आती है. जबकि ब्रेज़ा सीएनजी 25 किमी प्रति किलोग्राम से ज्यादा का माइलेज ऑफर कर सकती है. यानि ये ग्राहकों के लिए फायदे का सौदा साबित हो सकती है. Brezza CNG का फ़िलहाल बाज़ार में कोई मौजूदा प्रतिद्वंद्वी नहीं है.