कार कंपनियों में हलचल, मारुति सुजुकी ला रही 7 सीटर एसयूवी, महिंद्रा XUV700 से होगी सीधी टक्कर

वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी अपनी दो बिल्कुल नई एसयूवी लॉन्च करने की तैयारी कर रही है, जिसमें एक फ्रोंक्स क्रॉसओवर और दूसरा जिम्नी 5-डोर लाइफस्टाइल एसयूवी, जबकि एक अन्य (कोडनेम YY8) कार 2024-25 तक लॉन्च हो सकती है.

साथ ही कंपनी एक 3-रो, 7-सीटर एसयूवी, जिसका कोडनेम Y17 है, को लाने की तैयारी कर रही है. यह कार लॉन्चिंग के बाद Mahindra XUV700 और Tata Safari से मुकाबला करेगी. इस कार को कंपनी के ग्लोबल-सी प्लेटफॉर्म पर बनाया जाएगा. इसी प्लेटफार्म पर ग्रैंड विटारा और टोयोटा हाईराइडर को भी बनाया गया है. आजकल कार मार्केट में लोग सेवेन सीटर कारों को ज्यादा महत्व दे रहे हैं, इसका रीजन फिलहाल ये है कि लोग पूरी फैमिली के साथ घूमना पसंद करते हैं

नए प्लांट में होगा निर्माण

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार नई Maruti Y17 SUV को कंपनी खरखौदा, हरियाणा में बन रहे नए प्लांट में बनाएगी, जो 2025 तक शुरू होने की संभावना है. यह कार इस प्लांट में बनने वाली पहली कार होगी, जिससे प्रतिवर्ष 2.5 लाख यूनिट्स का उत्पादन किया जा सकेगा.

कैसी होगी मारूति Y 17

 

यह कार ग्रैंड विटारा की तुलना में लंबे व्हीलबेस के साथ आएगी. जिससे इस एसयूवी में 3 रो सीटिंग लेआउट मिलेगा. साथ ही इसमें स्पेस भी अधिक होगा. इसके डिज़ाइन में ग्रैंड विटारा के मुकाबले काफी बदलाव देखने को मिलेंगे.

इस कार में एक 1.5-लीटर एनए पेट्रोल और एक मजबूत हाइब्रिड तकनीक टोयोटा का 1.5L 3-सिलेंडर TNGA पेट्रोल देखने को मिल सकता है. साथ ही इसमें टोयोटा के 2.0L NA पेट्रोल इंजन के मजबूत हाइब्रिड तकनीक के साथ मिलने की भी संभावना है, जिसका इस्तेमाल इनोवा हाइक्रॉस में भी किया गया है.

कब होगी लॉन्च?

मारुति की नई 3-रो एसयूवी को महिंद्रा की एक्सयूवी700, टाटा सफारी और एमजी हेक्टर प्लस से मुकाबला करने के लिए उतारा जाएगा. इस कार में साल 2025 में लॉन्च किया जा सकता है.