Maruti Jimny ने बजा दिया कार मार्केट में डंका, 9 दिन में 9 हजार बुकिंग, 9 महीने की वेटिंग

मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने ऑटो एक्सपो 2023 में 3 बड़े ऐलान किए. कंपनी अपनी पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी को लेकर आई. दूसरे दिन बलेनो पर आधारित क्रॉसओवर एसयूवी Fronx को लाया गया.

इसके अलावा महिंद्रा थार की टक्कर पर मारुति ने अपनी ऑफरोड एसयूवी Maruti Jimny (Maruti Jimny 5 Door) को पेश किया. कंपनी ने 12 जनवरी से जिम्नी की बुकिंग शुरू कर दी थी. शुरुआती 3 दिनों में इसे सिर्फ 3000 बुकिंग मिल पाई थी, लेकिन अब मारुति जिम्नी की बुकिंग ने रफ्तार पकड़ ली है.

बुकिंग अमाउंट भी बढ़ गया

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 8 दिन में ही मारुति जिम्नी को 9 हजार से ज्यादा बुकिंग मिल चुकी है. ग्राहकों के इतने तगड़े रेस्पॉन्स के कारण ही मारुति ने बुकिंग अमाउंट को भी 11,000 रुपये से बढ़ाकर ₹25000 कर दिया है. इतना ही नहीं, इस गाड़ी का वेटिंग पीरियड भी 9 महीने तक पहुंच गया है, क्योंकि फिलहाल कंपनी का टारगेट 1 महीने में सिर्फ 1 हजार यूनिट के प्रोडक्शन का ही है.

 

दो वेरिएंट में बेची जाएगी

मारुति सुज़ुकी अपनी Maruti Jimny को सिर्फ दो ही वेरिएंट- Delta और Alpha में बेचेगी और इन दोनों को मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स में ऑफर किया जाएगा. खास बात है कि इस गाड़ी में आपको फोर व्हील ड्राइव की सुविधा भी मिलने वाली है.

जिम्नी में K15B इंजन का इस्तेमाल किया जाएगा, जबकि कंपनी की ही ग्रैंड विटारा और XL6 में K15C इंजन मिलने लगा है.

थार में नहीं मिलेंगे जिम्नी वाले ये फीचर्स

लॉन्चिंग से पहले ही Maruti Jimny की तुलना महिंद्रा थार से होने लगी है. जहां इन दोनों एसयूवी की लंबाई लगभग बराबर है, वहीं ऊंचाई के मामले में थार आगे निकल जाती है ये कार. हालांकि मारुति जिम्नी में कई ऐसे फीचर्स हैं जो महिंद्रा थार में देखने को नहीं मिलते. इन फीचर्स की लिस्ट में 6 एयरबैग्स, 5 दरवाजे, प्रोजेक्टर हेडलैंप, बड़ा टचस्क्रीन डिस्प्ले, और हेडलैंप वॉशर इत्यादि शामिल है हैं