इस कार कंपनी का भोकाल देख मारुति, हुंडई जैसी कंपनियों के छूटे पसीने, एक झटके बेची 5 लाख कार

देश में ऑटो एक्सपो 2023 चल रहा है, एक से बढ़कर एक पेट्रोल डीजल और इलेक्ट्रॉनिक कारें पेश की गई. अब देखना दिलचस्प ये है कि इस साल कौन बाजी मारेगा. हम बात करें 2022 की तो टाटा कंपनी ने 5 लाख से ज्यादा कारें बेचकर कार मार्केट में तहलका मचा दिया था.

 

निश्चित रूप से 2022 टाटा मोटर्स के लिए शानदार रहा है क्योंकि वह पांच लाख से ज्यादा पैसेंजर व्हीकल बेचने में कामयाब रही है. यह साल 1998 में कंपनी का भारत में परिचालन शुरू होने के बाद से अब तक की सबसे अधिक बिक्री है. घरेलू कार निर्माता ने 2021 में 3.31 लाख यूनिट बेची थीं, इसके मुकाबले 2022 में 59 प्रतिशत अधिक बिक्री (5,26,798 यूनिट्स) की है.

 

 

टाटा की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार नेक्सन रही है, इसके बाद पंच, टियागो, इलेक्ट्रिक मॉडल्स और सीएनजी मॉडल्स की भी 2022 में अच्छी बिक्री हुई. कार निर्माता ने देश के सबसे बड़े यात्री वाहन निर्माताओं- मारुति सुजुकी और हुंडई मोटर इंडिया की तुलना में बेहतर बिक्री वृद्धि दर्ज की. सालाना आधार पर मारुति की बिक्री करीब 16 फीसदी और हुंडई की बिक्री 9.4 फीसदी बढ़ी.

 

टाटा मोटर्स के मैनेजिंग डायरेक्टर (पैसेंजर व्हीकल एंड इलेक्ट्रिक व्हीकल्स) शैलेश चंद्रा ने एक मीडिया पब्लिकेशन से बात करते हुए कहा कि कंपनी का लक्ष्य इस साल डबल डिजिट सेल्स ग्रोथ हासिल करना है. उन्होंने कहा कि नई कारों के लॉन्च, आंतरिक दहन इंजन (ICE) मॉडल, इलेक्ट्रिक वाहनों और सीएनजी ट्रिम्स की बेहतर मांग से इस साल अच्छी बिक्री की उम्मीद है.

 

बता दें कि पिछले साल टाटा मोटर्स ने इलेक्ट्रिक वाहनों (Nexon EV Prime, Nexon EV Max और Tigor EV सहित) की लगभग 43,000 यूनिट की बिक्री की थी. अब इस साल टाटा अपनी पंच ईवी और टियागो ईवी ब्लिट्ज के लॉन्च के साथ ईवी प्रोडक्ट पोर्टफोलियो का और विस्तार करेगी. कंपनी अल्ट्रोज का भी इलेक्ट्रिक वर्जन लाने की तैयारी में है.

 

टाटा मोटर्स ने अगले 2-3 सालों में कई नए मॉडल लॉन्च करने की योजना बनाई है. इस साल कंपनी अपने दो बेहद लोकप्रिय मॉडल- पंच और अल्ट्रोज के सीएनजी वर्जन भी पेश करेगी. दोनों वाहनों को ऑटो एक्सपो 2023 में शोकेश भी किया गया है. टाटा टियागो ईवी ब्लिट्ज एडिशन के साथ-साथ नई हैरियर और सफारी रेड ब्लैक एडिशन भी 2023 में बिक्री के लिए उपलब्ध हो सकता है