मार्केट में तूफान बनकर बिकेगी Kinetic Luna का इलेक्ट्रिक वर्जन, बिना पेट्रोल चलेगी 70 किमी

चल मेरी लूना! कुछ याद आया। 1970 के दशक में यह जिंगल हर बच्चे की जुबान पर चढ़ा हुआ था। क्योंकि उस समय पहली बार भारतीय बाजार में Kinetic Luna लॉन्च हुई थी। इसकी डिमांड का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि हर दिन इसकी 2000 यूनिट्स बिकती थी। अब 2023 में Kinetic Luna का EV वर्जन लॉन्च होने वाला है।

 

65000 कीमत, सिंगल चार्ज में 70 किलोमीटर तक चलेगी
कंपनी जोरशोर से इसकी तैयारी कर रही है। जानकारी के मुताबिक कंपनी ने इसके इलेक्ट्रिक मॉडल का चेसिस और अन्य असेंबलियों का उत्पादन शुरू कर दिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार काइनेटिक ग्रीन एनर्जी एंड पावर सॉल्यूशंस इस EV की बिक्री करेगी।

मार्च 2023 तक इसके बाजार में आने का अंदाजा लगाया जा रहा है। इसकी शुरूआती कीमत 65000 हो सकती है। यह सिंगल चार्ज में 70 किलोमीटर तक चलेगी। हालांकि कंपनी ने फिलहाल आधिकारिक तौर पर इसकी कीमत का खुलासा नहीं किया है। इसकी बैटरी पैक के बारे में अभी कुछ बताया नहीं गया है।

5000 यूनिट्स का होगा उत्पादन
फिलहाल शुरूआत में हर माह इसकी 5000 यूनिट्स के निर्माण करने की योजना है। महाराष्ट्र के अहमदनगर में डेडिकेटेड प्रॉडक्शन लाइन इसकी मुख्य चेसिस, मुख्य स्टैंड, साइड स्टैंड और स्विंग आर्म सहित सभी प्रमुख पार्ट्स बना रही है।

यह पूरी तरह इलेक्ट्रिक पावरस्ट्रेन पर होगी। मीडियो रिपोर्ट्स के अनुसार दुपहिया सेंगमेंट में भार ढोने वाले, सवारी के आवाजाही के लिए यह बेस्ट होगा। बाजार में यह लोड कैरियर श्रेणी को एक ऑल-इलेक्ट्रिक लास्ट-माइल मोबिलिटी देगा।

 

ऑल-इलेक्ट्रिक पावरट्रेन से होगी संचालित
इस बार टू-व्हीलर एक ऑल-इलेक्ट्रिक पावरट्रेन द्वारा संचालित होगी। काइनेटिक लूना के निर्माता काइनेटिक इंजीनियरिंग लिमिटेड (केईएल) ने घोषणा की कि कंपनी ने काइनेटिक लूना इलेक्ट्रिक के चेसिस और अन्य असेंबलियों का प्रोडक्सन पहले से ही शुरु कर दिया गया है।

कंपनी इसे बहोत जल्द ही लॉन्च कर सकती है। इसके अलावा, सभी नए काइनेटिक लूना को काइनेटिक ग्रीन एनर्जी एंड पावर सॉल्यूशंस द्वारा ही बेचा जाएगा।