Hyundai AI3: Tata Punch के छक्के छुडाएगी Hyundai की ये सस्ती SUV… कीमत सिर्फ 6 लाख

Hyundai AI3: भारत में पिछले कुछ समय से SUV कारों की डिमांड काफी बढ़ गई है. ऐसे में अब माइक्रो एसयूवी सेगमेंट भी तेजी से बढ़ रहा है. हालांकि अभी तक इस कैटेगरी में ज्यादा कारें मौजूद नहीं है. यही वजह है कि टाटा द्वारा लांच की गई PUNCH का इस सेगमेंट में एकछत्र राज चल रहा है.

हालांकि, अब इसी सेगमेंट में टाटा की टेंशन बढ़ाने के लिए Hyundai नई माइक्रो एसयूवी लाने जा रही है. लुक के मामले में यह कार जबरदस्त दिख रही है. इसका लुक काफी हद तक बीएमडब्ल्यू की 40 लाख कीमत वाली मिनी कूपर की तरह दिया गया है.

ये भी पढ़ें : मोदी सरकार ने दिया बड़ा झटका, 15 साल पुरानी सभी गाड़ियों का रजिस्ट्रेशन होगा रद्द!

टाटा पंच को कड़ी टक्कर देगी Hyundai AI3

माइक्रो एसयूवी सेगमेंट में अभी टाटा पंच बादशाह बनी हुई है. इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि लांच के बाद से अब तक पंच की 1.5 लाख से ज्यादा यूनिट बिक चुकी हैं. औसतन हर महीने इस कार की 10000 यूनिट बिकी हैं.

टाटा के बाद अब हुंडई भी इस सेगमेंट में अपनी Hyundai AI3 लेकर आ रही है. हालांकि अभी तक इसका नाम फाइनल नहीं है, लेकिन AI3 कोडनेम वाली इस कार की तस्वीरें वायरल हो रही हैं. इसे कुछ ऑटो शो में भी देखा जा चुका है. हुंडई इस माइक्रो एसयूवी को इसी साल लांच करने की योजना बना रही है.

टेस्टिंग के दौरान दिखी थी Hyundai AI3

दिसंबर महीने में हुंडई की यह कार टेस्टिंग के दौरान दिख चुकी है. माना जा रहा है कि यह कार कोरियाई कार निर्माता कंपनी हुंडई के K1 प्लेटफॉर्म पर आधारित हो सकती है, जो Santro और Hyundai Casper माइक्रो SUV में भी देखने को मिलता है.

Hyundai AI3 के संभावित फीचर्स

फीचर्स की बात करें तो Hyundai AI3 का इंटीरियर काफी हद तक ग्रैंड i10 Nios जैसा हो सकता है. इंजन ऑप्शन भी वैसा ही मिल सकता है, जो ग्रैंड i10 Nios में मिलता है. नई हुंडई माइक्रो एसयूवी में मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स ऑप्शन के साथ 1.2-लीटर NA पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है.

इसके अलावा, नई मिनी एसयूवी को सीएनजी वर्जन में भी लाया जा सकता है. हालांकि, वह बाद में होगा. बाजार में यह Tata Punch और Citroen C3 को टक्कर देगी. इसकी कीमत 6 लाख रुपये के आसपास से शुरू हो सकती है.