Grand Vitara CNG: क्रेटा की उड़ी नींद, मारुति लाई जबरदस्त माइलेज वाली CNG SUV

Grand Vitara CNG: देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने भारत में सीएनजी से चलने वाली अपनी एक जबरदस्त एसयूवी लांच कर दी है. मारुति सुजुकी की यह कार और कोई नहीं बल्कि पॉप्युलर एसयूवी Grand Vitara का सीएनजी वर्जन है.

मारुति सुजुकी की यह कार नेक्सा डीलरशिप के जरिए बेची जाएगी. कंपनी ने इसके दो वेरिएंट्स -डेल्टा और जेटा- लांच किए हैं. कीमत की बात करें तो डेल्टा 12.85 लाख जबकि जेटा 14.84 लाख के एक्स शोरूम प्राइज पर बेजी जाएगी.

Grand Vitara CNG का इंजन

नई Grand Vitara CNG में मारुति सुजुकी ने 1.5 लीटर की क्षमता का नेचुरल एस्पायर्ड पेट्रोल इंजन लगाया है, जो 103bhp की पावर और 136Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. हालांकि, सीएनजी मोड में इसका पावर आउटपुट थोड़ा कम हो जाता है. CNG मोड में ये इंजन 87bhp की पावर और 121.5Nm का टॉर्क जेनरेट करता है.

ये भी पढ़ें : Ola की बढ़ी टेंशन, इलेक्ट्रिक अवतार में आ रहा Honda Activa

इस एसयूवी में केवल 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन इंजन का ही ऑप्शन दिया गया है. कंपनी का दावा है कि इसका सीएनजी वर्जन 26.6 किलोमीटर प्रति किलोग्राम तक का माइलेज देती है.

Grand Vitara CNG के फीचर्स

सबसे अच्छी बात है कि मारुति ने कंपनी फिटेड सीएनजी किट के अलावा इस एसयूवी में कोई दूसरा बदलाव नहीं किया है. इस एसयूवी में नॉर्मल वर्जन की तरह ही स्मार्ट प्रो प्ल्स टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम, वायरलेस एप्पल कार प्ले और एंड्रॉयड ऑटो कनेक्टिविटी, सुजुकी कनेक्ट, जैसे फीचर्स मिलते हैं.

इसके अलावा डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, पैनोरेमिक सनरूफ, एम्बीएंट लाइटिंग, वायरलेस फोन चार्जर, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट और हेड-अप डिस्प्ले इस एसयूवी को खास बनाते हैं.

Grand Vitara CNG के सेफ्टी फीचर्स

सेफ्टी के लिहाज से भी कंपनी ने इस एसयूवी को बेहतर बनाने की पूरी कोशिश है. मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा में 6 एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, 360-डिग्री कैमरा, हिल होल्ड असिस्ट और ISOFIX चाइल्ड सीट एंकर्स जैसे फीचर्स मिलते हैं.

30,723 रुपये देकर घर लाएं Grand Vitara CNG

इसके साथ ही कंपनी ने मारुति सुजुकी सब्सक्राइब स्कीम के तहत इस कार को बेचने का फैसला किया है. Grand Vitara CNG को 30,723 रुपए प्रतिमाह के शुरुआती सब्सक्रिप्शन पर खरीदा जा सकता है.

आपको बता दें कि सब्सक्राइब स्कीम के तहत आप मासिक किश्त की तरह की हर महीने सदस्यता शुल्क का भुगतान कर मारुति की कारों को अपने घर लाकर इस्तेमाल कर सकते हैं.

यहां सबसे बड़ा फायदा ये है कि कार की मेंटेनेंस से लेकर, सर्विस, इंश्योरेंस और रोड साइड असिस्ट जैसी सुविधाएं कंपनी की तरफ से दी जाती है. मासिक स्कीम के तहत खरीदी गई कार पर आपको सिर्फ सब्सक्रिप्शन फीस के अलावा एक पैसा भी कार पर खर्च करने की जरूरत नहीं है.