सरकार का जनता को गिफ्ट, इतनी इनकम पर नहीं देना होगा टैक्स

साल 2022 का अंत और साल 2023 का आगाज हो रहा है. नया साल लोगों के लिए नई उम्मीदों से भी भरा होगा. वहीं इस साल लोग भी जरूर अपनी जिंदगी में कुछ न कुछ नया जरूर करेंगे. वहीं इस साल लोग अपनी कमाई और बचत को बढ़ाने के इरादे से भी काफी काम करने वाले हैं.

वहीं नए साल में कुछ जरूरी बातें भी जान लेनी चाहिए, ये बातें किसी न्यू ईयर गिफ्ट से कम नहीं होंगी और इन्हें जानकार न्यू ईयर भी शानदार बनाया जा सकता है.

इनकम टैक्स
दरअसल, देश में जिसकी भी इनकम टैक्सेबल है, उसको इनकम पर टैक्स देना होता है. सरकार की ओर से इसलिए इनकम पर टैक्स वसूल किया जाता है, ताकी सरकार के जरिए रोजगार कार्यक्रमों सहित कई कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा सके.

वहीं विभिन्न विभागों में लाखों कर्मचारी हैं, जिनकी सैलरी और प्रशासनिक लागत सरकार के जरिए वहन की जाती है.

इनकम टैक्स स्लैब
देश के प्रत्येक उस नागरिक को इनकम टैक्स भरना जरूरी है, जिसकी इनकम टैक्स स्लैब के मुताबिक टैक्सेबल होती है. हालांकि कुछ लोगों को इसमें रियायत भी मिली हुई. अगर किसी की इनकम टैक्स स्लैब के मुताबिक इनकम नहीं है तो उसको इनकम पर टैक्स नहीं देना होगा.

बता दें कि FY 2021-22 के मुताबिक अगर New Tax Regime के हिसाब से इनकम टैक्स भरना है तो 2.5 लाख रुपये सालाना आय पर इनकम टैक्स नहीं लगेगा.

इनकम टैक्स स्लैब रेट
वहीं अगर Old Tax Regime के जरिए FY 2021-22 में 60 साल से कम लोग और HUF टैक्स भरते हैं तो उनको भी 2.5 लाख रुपये सालाना की आय पर इनकम टैक्स नहीं देना होगा.

Old Tax Regime से टैक्स भरने वाले सीनियर सिटिजन जिनकी उम्र 60 साल से ज्यादा लेकिन 80 साल से कम है, ऐसे लोगों को 3 लाख रुपये सालाना की आय पर इनकम टैक्स नहीं दाखिल करना होगा. वहीं जिनकी उम्र 80 साल से ज्यादा है, ऐसे लोगों को 5 लाख रुपये सालाना आय पर टैक्स नहीं देना होगा