केंद्र सरकार ने जनता को दिया नए साल का तोहफा, इन स्कीमों पर मिलेगा ज्यादा ब्याज दर

केंद्र सरकार ने नए साल से पहले तोहफा दिया है। केंद्र सरकार ने सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम और टाइम डिपॉजिट सहित कई स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स की ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है। वित्त मंत्रालय ने किसान विकास पत्र , पोस्ट ऑफिस की बचत योजनाओं एनएससी ( NSC) और सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम पर मिलने वाले ब्याज पर बढ़ोतरी करने का ऐलान किया।

जनवरी से मार्च की तिमाही के लिए कुछ सेविंग स्कीम पर ब्याज दरों में 0.20 से 1.10 फीसदी तक की बढ़ोतरी की गई है। सीनियर सिटिजंस सेविंगस्कीम पर दिसंबर तिमाही में 7.6% ब्याज मिल रहा था। अब यह बढ़कर 8% किया गया है।

वहीं नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट पर अभी तक 6.8% का इंटरेस्ट रेट मिल रहा था जिसे बढ़ाकर 7% किया गया है। सुकन्या समृद्धि योजना और पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) की ब्याज दरों में सरकार ने कोई बदलाव नहीं किया है।

एक से पांच साल की अवधि की पोस्ट ऑफिस टर्म डिपॉजिट स्कीम्स पर ब्याज दरें एक जनवरी 2023 से 1.1 प्रतिशत तक बढ़ जाएंगी। मासिक आय योजना में भी ब्याज दर 6.7 प्रतिशत से बढ़ाकर 7.1 प्रतिशत कर दिया गया है।

बता देे कि आरबीआई ने लगातार पांच बार दिसंबर में रेपी रेट में बढ़ेतरी की थी। अपनी मॉनिटरी पॉलिसी मीटिंग के बाद पॉलिसी रेट्स रेपो रेट में बढ़ोतरी की है। रेपो रेट 4 फीसदी से बढ़कर 6.25 फीसदी हो चुका है।