होम बिजनेस अक्षय तृतीया से पहले घर बैठे खरीदें सस्ता सोना, सरकार दे रही...

अक्षय तृतीया से पहले घर बैठे खरीदें सस्ता सोना, सरकार दे रही निवेश का सुनहरा मौका

0
203
Gold Price and bond
साभार: गूगल

नई दिल्ली। देशभर में कोरोना संक्रमण की वजह से 3 मई तक लॉकडाउन जारी है। लॉकडाउन के चलते सर्राफा बाजार बंद हैं, लेकिन सोने और चांदी की कीमतों में रोज उछाल देखने को मिल रहा है।

अगले सप्ताह 26 अप्रैल को अक्षय तृतीया भी पड़ रही है। आम दिनों में अक्षय तृतीया के दिन भारत में सोने की बिक्री सबसे ज्यादा होती है। लेकिन, इस बार लॉकडाउन की वजह से ऐसा हो पाना संभव नहीं दिख रहा।

ऐसे में अगर आप सोने में निवेश करना चाहते हैं, तो अगले चार दिनों तक सस्ता सोना खरीदने का मौका सरकार आपको दे रही है। दरअसल, सरकार सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम लेकर आई है।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश करने वाला व्यक्ति एक वित्तीय वर्ष में अधिकतम 500 ग्राम सोने के बॉन्ड खरीद सकता है। वहीं न्यूनतम निवेश एक ग्राम का होना जरूरी है। इस स्कीम में निवेश करने पर आप टैक्स बचा सकते हैं। स्कीम के तहत निवेश पर 2.5% सालाना ब्याज मिलेगा। गोल्ड बॉन्ड की बिक्री 24 अप्रैल तक जारी रहेगी। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की पहली किस्त को 2020-21 सीरीज नाम दिया गया है।

छह सीरीज में लांच होगा बॉन्ड

  • पहली सीरीज: 20 अप्रैल से लेकर 24 अप्रैल के बीच सब्सक्रिप्शन, 28 अप्रैल को जारी होगा किस्त
  • दूसरी सीरीज: 11 मई से लेकर 15 मई के बीच सब्सक्रिप्शन, 19 मई को जारी होगी किस्त
  • तीसरी सीरीज: 8 जून से लेकर 12 के बीच सब्सक्रिप्शन, 16 जून को जारी जारी होगी किस्त
  • चौथी सीरीज: 6 जुलाई से लेकर 10 जुलाई के बीच सब्सक्रिप्शन, 14 जुलाई को जारी होगी किस्त
  • पांचवीं सीरीज: 3 अगस्त से लेकर 7 अगस्त के बीच सब्सक्रिप्शन, 11 अगस्त को जारी होगी किस्त
  • छठी सीरीज: 31 अगस्त से लेकर 4 सितंबर के बीच सब्सक्रिप्शन, 8 सितंबर को जारी होगी किस्त

RBI ने इश्यू प्राइस पर कहा कि यह भारतीय बुलियन और ज्वैलर्स एसोसिएशन लिमिटेड द्वारा प्रकाशित 999 शुद्धता के सोने के क्लोजिंग प्राइस के साधारण औसत के आधार पर तय किया जाएगा। SGB को बैंकों (स्मॉल फाइनेंस बैंकों और पेमेंट बैंकों को छोड़कर), स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (SHCIL), नामित डाकघरों और मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों (NSE और BSE) के माध्यम से बेचा जाएगा।