कभी चॉल में रहने वाले Gautam Adani आज मुकेश अंबानी से भी ज्यादा हैं रईस, इतनी है एक दिन की कमाई

भारत के सबसे अमीर व्यक्ति गौतम अडानी (Gautam Adani) इन दिनों खूब सुर्खियां बटोर रहे हैं। विश्व के टॉप 10 अमीर व्यक्ति की लिस्ट में शामिल होने के बाद वह अब तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं।

हालांकि फर्श से अर्श तक का सफर असल में उतना आसान नहीं था जितना अब लगता है। यही कारण है कि आज हम आपको गौतम अडानी (Gautam Adani) और उनकी रोजाना की कमाई के बारे में बताने वाले हैं।

रोजाना कमाते हैं 1612 करोड़ रुपये

गौतम अडानी (Gautam Adani) के बिजनेस में लगातार इजाफा हो रहा है। पिछले 1 साल के दौरान उन्होंने काफी अच्छा बिजनेस किया है। हाल ही में रिलीज हुई आईआईएफएल वेल्थ हुरुन इंडिया रिच लिस्ट के मुताबिक गौतम अडानी की नेटवर्थ में 5,88,500 करोड़ रुपए की बढ़ोतरी हुई है।

इसी के साथ अगर आप उनकी हर दिन होने वाली कमाई का आकलन करेंगे तो वो 1612 करोड़ रुपए है। मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) और गौतम अडानी की दौलत के बीच में 3 करोड़ रुपए का फासला है। बता दें कि हुरुन इंडिया रिच लिस्ट में अडानी पहले नंबर तो मुकेश अंबानी दूसरे पायदान पर हैं।

यह भी पढ़ें: इस साल सिर्फ Gautam Adani और Mukesh Ambani की हुई चांदी, बाकी सबका निकला दिवाला

चॉल में रहते थे अडानी

देश के सबसे अमीर व्यक्ति गौतम अडानी (Gautam Adani) के 7 भाई बहन हैं जिनके साथ वह अहमदाबाद के चॉल में रहा करते थे। उनके पिता का नाम शांतिलाल और मां का नाम सांता बेन है। उन्होंने किसी भी बात की परवाह किए बिना मेहनत जारी रखी और आज इस मुकाम पर हैं।

गौतम अडानी के 2 बेटे हैं। एक का नाम करण और दूसरे का जीत अडानी है। वहीं उनकी पत्नी का नाम प्रीति अडानी है। रिपोर्ट के मुताबिक गौतम अडानी का अब दिल्ली में 400 कोरड़ का घर है।

कॉलेज ड्रॉपआउट हैं अडानी

बहुत कम लोग जानते हैं लेकिन गौतम अडानी कॉलेज ड्रॉपआउट हैं। कॉलेज छोड़ने के बाद उन्होंने 1980 के दशक में मुंबई के हीरा उद्योग में अपनी किस्मत आजमाई। इसके बाद वह अपने भाई के प्लास्टिक व्यवसाय को चलाने में मदद करने के लिए जल्द ही अपने गृह राज्य गुजरात वापस चले गए। यहीं से हुई अडानी इंटरप्राइजेज लिमिटेड समूह की शुरुआत।

यह भी पढ़ें: दोबारा लॉन्च होने जा रही Yamaha RX100, सड़कों पर फिर से राज करेगी हर दिल अजीज बाइक

हर क्षेत्र में फैला है गौतम अडानी का कारोबार

गौतम अडानी ने समय के साथ अपने कारोबार को बहुत आगे बढ़ाया है। आज वह कोयला व्यापार, खनन, तेल एवं गैस वितरण, बंदरगाह, मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक और बिजली जैसे कई क्षेत्रों में अपनी भूमिका निभा रहे हैं।

2014 में वह विश्व के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में 609 नंबर का स्थान रखते थे लेकिन आज वह दूसरे नंबर पर हैं। यही कारण है कि आज बहुत से लोग उनसे प्रेरणा ले रहे हैं। आपको उनके बारे में जानकर कैसा लगा? यह हमें इस आर्टिकल के कमेंट सेक्शन में बताइएगा।