तालिबान ने बना डाली खुद की Super Car, तकनीक देखकर चकरा गए चीन-जापान

तालिबान शासित अफगानिस्तान हाल ही में कई कारणों से चर्चा में रहा है. बीते दिनों तालिबान ने अफगानिस्तान में महिलाओं की विश्वविद्यालय स्तर की शिक्षा पर प्रतिबंध लगा दिया था. लेकिन इस बार तालिबान अपनी सुपरकार के लिए चर्चा का विषय बना हुआ है.

तालिबान के कुछ इंजीनियर्स ने एक खास कार का निर्माण किया है, जिसे माडा 9 (Super Car Mada 9) नाम दिया गया है. कार को डिवेलप करने में उन्हें लगभग 5 साल लगे हैं. सुपरकार को तालिबान के उच्च शिक्षा मंत्री अब्दुल बाकी हक्कानी ने पेश किया और इसका वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट किया. इस कार को ENTOP नाम की कंपनी ने बनाया है.

फिलहाल यह एक कॉन्सेप्ट मॉडल है. ENTOP और काबुल के अफगानिस्तान तकनीकी व्यावसायिक संस्थान (ATVI) के कम से कम 30 इंजीनियरों ने मिलकर इसे बनाया. फीचर्स की बात करें तो माडा 9 में टोयोटा कोरोला इंजन का इस्तेमाल किया गया है. सुपरकार के लिए इंजन में थोड़ा बदलाव किया गया है. रिपोर्ट के मुताबिक, कार में इंटीरियर का काम अभी बाकी है. अब तक इसमें 40 से 50 हज़ार डॉलर तक ख़र्च हो चुका है.

 

इंजीनियरों ने कार का कथित तौर पर टेस्टिंग की है, हालांकि कोई ऑनलाइन वीडियो उपलब्ध नहीं है जहां कार चलती हुई दिखाई देती है. लगभग सभी वीडियो या तस्वीरों में कार खड़ी नजर आ रही है.

वीडियो में यह नहीं दिखाया गया है कि कार कैसी आवाज करती है या कार का इंटीरियर कैसा दिखता है. हालांकि बाहर से दिखने में यह काफी स्पोर्टी नजर आ रही है. इसकी वीडियो देख कई यूजर्स ने तालिबान पर तंज कसा और मजे भी लिए

 

 

रॉकेट लॉन्चर कहां लगाओगे
कार का वीडियो शेयर करते हुए लिखा गया, “अफगानिस्तान के पुनर्निर्माण और विकास में अपनी अभिनव भूमिका निभाने के लिए सभी योग्य अफगान युवाओं को आगे आना चाहिए.” ट्विटर पर एक यूजर ने पूछा कि इस कार में रॉकेट लॉन्चर कहां फिट करोगे. जबकि एक अन्य शख्स ने भी पूछा कि इसमें बंदूक कहां लगाओगे.