कार की डिक्की में रखा है ये डिवाइस तो पंक्चर टायर मिनटों में होगा ठीक

सड़क पर चलते-चलते अचानक से कई बार आपकी कार का टायर पंचर हो जाता है. वैसे मैं आपको कार रोकनी पड़ती है और टायर बदलना पड़ता है यकीन मानिए अगर आपके पास स्पेयर टायर मौजूद नहीं है तो आपको बीच रास्ते में काफी दिक्कत हो सकती है.

आपके साथ ऐसा ना हो इस बात का ध्यान रखते हुए मार्केट में एक ऐसा डिवाइस मौजूद है जो बिना किसी मैकेनिक के 1 मिनट से भी कम समय में आपकी कार का टायर रिपेयर कर देगा. यह डिवाइस पिछले कुछ सालों में काफी पॉपुलर हुआ है और मार्केट में इसकी काफी ज्यादा डिमांड है.

कौन सा है ये डिवाइस

जिस डिवाइस के बारे में हम बात कर रहे हैं उसे पंक्चर रिपेयर किट के अंतर्गत रखा जाता है और यह किसी कंप्रेसर की तरह काम करता है लेकिन फर्क सिर्फ इतना होता है कि कंप्रेसर सिर्फ टायर्स में हवा भरने का काम करता है जबकि यह डिवाइस हवा भरने के साथ ही पंक्चर कार टायर में सीलेंट भरने का भी काम करता है जिससे पलक झपकने जितनी जितनी देरी में कार का पंक्चर टायर रिपेयर हो जाता है और आपको ना मैकेनिक बुलाने की जरूरत पड़ती है और ना ही किसी स्पेयर टायर की जरूरत पड़ती है.

कैसे काम करता है यह डिवाइस

दरअसल यह एयर कंप्रेसर पंप जैसा दिखने वाला डिवाइस असल में यूएसबी केबल की मदद से आपकी कार में ही कनेक्ट हो जाता है और एक बार जब यह पावर सोर्स से कनेक्ट होता है तब आपको इसका नोजल कार के टायर में लगा देना होता है.

इसके बाद आपको सीलेंट इस पंप में भरना पड़ता है और उसे सेट करना होता है. एक बार जब यह डिवाइस पूरी तरह से तैयार हो जाता है तब आपको इसे ऑन करना होता है और जैसे ही आप इसे ऑन करते हैं इसमें भरा हुआ सीलेंट कार के पंक्चर हुए टायर में पहुंचने लगता है और इसे रिपेयर कर देता है और यकीन मानिए इस पूरी प्रक्रिया में कुछ ही मिनटों का समय लगता है.

एक बार जब यह पूरी तरह से कार के टायर में पंप हो जाता है तब आप इसे बाहर निकाल सकते हैं और आपकी कार दोबारा चलने के लिए पूरी तरह से तैयार है. मार्केट में आप इस पंप को ₹3000 से ₹5000 के बीच खरीद सकते हैं.